Home » Industry » AutoBest and popular Devices for Car

अपनी कार को बनाना चाहते हैं स्पेशल तो लगाएं ये 5 डिवाइस

एक्सीडेंट से बचाने के साथ-साथ सफर आसान कर देती हैं ये डिवाइस

1 of


नई दि‍ल्‍ली। सफर के दौरान कि‍न चीजों की जरूरत पड़ती है और कौन सी एक साधारण कार में आमतौर पर नहीं होतीं इसे ध्‍यान में रखते हुए कुछ बेहतरीन डि‍वाइस बनाए गए हैं। यह आपके सफर को आसान कर देते हैं कई ऐसे फंक्‍शन आपकी कार में जोड़ देते हैं जो फि‍लहाल केवल महंगी कारों में ही मौजूद हैं। यह छोटे छोटे डि‍वाइस बड़े काम करते हैं। इनकी बदौलत आपका सफर न केवल सुरक्षि‍त होता है बल्‍कि झंझट भी कुछ कम हो जाते हैं। आप इनकी बदौलत अपनी कार को एडवांस फीचर्स से लैस कर देते हैं। जानें वो 5 डि‍वाइस जि‍नकी बदौलत आप अपनी कार को बना सकते हैं स्‍पेशल। 


 

1 डैशकैम

डैशकैम न केवल आपको एक यादगार सफर को शूट करने की सहूलि‍यत देता है बल्‍कि‍ एक्‍सीडेंट हो जाने की दशा में यह आपकी काफी मदद करता करता है। ऐसा नहीं है कि‍ यह आपको कि‍सी एक्‍सीडेंड से बचा लेगा मगर एक्‍सीडेंट की कंडीशन में इसकी मदद से यह तो साबि‍त हो सकता है कि‍ गलती कि‍सने की थी। आजकल ऐसे डैशकैम आ गए हैं जो कार स्‍टार्ट होते ही अपने आप स्‍टार्ट हो जाते हैं और कार के ऑफ होते ही ऑफ हो जाते हैं। 

 


2 ऑटोमैटि‍क

यह एक छोटा सा अडैप्‍टर होता है और आपकी कार की मैमोरी की तरह काम करता है। इसमें आपके वाहन से जुड़ी हर तरह की डि‍टेल होती है। यह डि‍वाइस ब्‍लूटूथ के जरि‍ए आपके फोन से भी जुड़ जाता है। इंजन की प्राब्‍लम बताता है, यह याद रखता है कि‍ आपने कार कहां पार्क की, आपके ट्रि‍प की हि‍स्‍ट्री याद रखता है और एक्‍सीडेंट या कि‍सी और तरह की इमरजेंसी में मदद के लि‍ए कॉल भी कर सकता है।


3 जीपीएस ट्रैकर

आपके मोबाइल से अटैच जीपीएस ट्रैकर हमेशा आपकी कार की लोकेशन बताता रहेगा। इसके कई फायदे हैं, चोरी होने की दशा में कार को ट्रेस करना बहुत आसान हो जाता है और अगर आपने कि‍सी और को या बच्‍चों को कार दी है तो उनकी लोकेशन पर आप नजर रख सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : रडार डिटेक्टर 
 

4 रडार डि‍टेक्‍टर

वैसे तो आपको ओवर स्‍पीड में नहीं चलना चाहि‍ए मगर दि‍ल है कि‍ मानता नहीं। वि‍देशों में यह डि‍वाइस पॉपुलर है। लोग चालान से बचने के लि‍ए इसका इस्‍तेमाल करते हैं। यह रेंज में आने से पहले ही बता देता है कि‍ आगे स्‍पीड ट्रैक हो रही है।

 

आगे पढ़ें .... 

 

 


5 टायर प्रैशर मॉनीटरिंग सिस्‍टम

इसकी बदौलत आप अपने टायर की हेल्‍थ पर लगातार नजर रख सकते हैं। यह प्रेशर और टेंपरेचर दोनों को मॉनीटर करता है। यह भी दो तरह के आते हैं एक मैनुअल जि‍समें आपको हर टायर का प्रेशर खुद चेक करना होता है और दूसरा ऑटोमेटि‍क। ऑटोमेटि‍क वाला चार सेंसर के साथ आता है जो चारों टायर पर अटैच हो जाता है। इसका डि‍स्‍प्‍ले आपके डैश बोर्ड पर होता है। इसमें चारों टायर का प्रेशर और टेंपरेचर पता चलता रहता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट