विज्ञापन
Home » Industry » Autowhat it the compulsory personal accident cover

एक से ज्यादा गाड़ी लेना नहीं पड़ेगा महंगा, IRDAI ने की घोषणा

1 जनवरी से बदल जाएगा यह नियम, जानें क्या होगा फायदा

what it the compulsory personal accident cover

 

अगर आप 1 जनवरी के बाद नई गाड़ी लेने की सोच रहे हैं और आपके पास पहले से कोई गाड़ी है तो आपको अलग से पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब तक यह जरूरी था कि यदि आप नई गाड़ी ले रहे हैं तो आपको कंपल्सरी पर्सनल एक्सीडेंट CPA कवर लेना होता था, लेकिन बीमा रेग्युलेटर IRDAI ने इसकी अनिवार्यता खत्म कर दी है। IRDAI ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि 1 जनवरी 2019 से ग्राहकों को खरीदे गए हर नए वाहन के लिए अलग से CPA कवर नहीं खरीदना होगा। 

नई दिल्ली. अगर आप 1 जनवरी के बाद नई गाड़ी लेने की सोच रहे हैं और आपके पास पहले से कोई गाड़ी है तो आपको अलग से पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब तक यह जरूरी था कि यदि आप नई गाड़ी ले रहे हैं तो आपको कंपल्सरी पर्सनल एक्सीडेंट CPA कवर लेना होता था, लेकिन बीमा रेग्युलेटर IRDAI ने इसकी अनिवार्यता खत्म कर दी है। IRDAI ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि 1 जनवरी 2019 से ग्राहकों को खरीदे गए हर नए वाहन के लिए अलग से CPA कवर नहीं खरीदना होगा। 

 

स्टैंडअलोन कवर की अनुमति
अधिसूचना के मुताबिक, IRDAI ने सीपीए कवर को अनबंडल करने का निर्णय लिया है और वाहन मालिक-चालक के लिए एक स्टैंडअलोन सीपीए कवर जारी करने की अनुमति दी है।  वर्तमान में एक वाहन खरीदार को अपने द्वारा खरीदे जाने वाले प्रत्येक वाहन के लिए एक सीपीए खरीदना पड़ता है। 

 

इस साल बढ़ाया था बीमा कवर 
इस साल सितंबर में IRDAI  ने 750 रुपये के वार्षिक प्रीमियम के लिए वाहन-चालक के लिए न्यूनतम बीमा कवर बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया था। इससे पहले, दोपहिया वाहनों और निजी कारों / वाणिज्यिक वाहनों के लिए पूंजी बीमा राशि (सीएसआई) क्रमशः 1 लाख रुपये और 2 लाख रुपये थी। 

 

अलग कवर की जरूरत नहीं रही 
अधिसूचना में कहा गया है कि चूंकि एक सामान्य व्यक्तिगत दुर्घटना कवर में मोटर दुर्घटनाओं के खिलाफ कवर भी शामिल है। अगर किसी मालिक-चालक के पास कम से कम 15 लाख रुपये के सीएसआई के लिए मृत्यु और स्थायी विकलांगता (कुल और आंशिक) के खिलाफ 24 घंटे का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर है, तो इसके लिए अलग सीपीए कवर लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

हर गाड़ी पर 750 रुपए बचेंगे 
IRDAI  ने एक समाधान रखते हुए कहा है कि स्टैंडअलोन पर्सनल एक्सीडेंट कवर से  कई वाहनों के लिए एक एकल पीए कवर लिया जा सकता है। इस विकल्प की शुरुआत के साथ, ग्राहकों के 750 रुपये अतिरिक्त प्रति वाहन के साथ बचेंगे। IRDAI  ने सभी बीमा कंपनियों को अपने पॉलिसीधारकों को प्रीमियम की प्राप्ति की सूचना मैसेज के जरिए देने को कहा। पॉलिसीधारकों की सुरक्षा और जानकारी के लिए बीमा नियामक ने यह कदम उठाया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss