Home » Industry » Autowhat is Quadricycle and who launched first Quadricycle in India

अब सड़कों पर दौड़ेगी सबसे छोटी 'कार', 1.28 लाख हो सकती है कीमत

50 किमी प्रति घंटा है इस कार की टॉप स्पीड

1 of


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने quadricycle को मंजूरी दे दी है। रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को इस वाहन के निजी वाहन के तौर पर इस्तेमाल के लिए अधिसूचना जारी की है। quadricycle यू‍रोपियन व्‍हीकल कैटगरी है, जो चार पहिया माइक्रो कार के रूप में जानी जाती है, जिसका वजन, पावर और स्‍पीड की मैक्सिमम लिमिट है। बजाज ऑटो इस कैटेगिरी का फोर व्हीलर लॉन्च कर चुकी है और इसकी संभावित कीमत 1.28 लाख रुपए बताई है। 

 

2012 में बजाज ने किया था पेश 
बजाज ऑटो ने quadricycle कैटगरी की Qute कार को बजाज ऑटो ने 2012 के दि‍ल्‍ली ऑटो शो में RE60 के नाम से पेश कि‍या था। भारत में quadricycle को मंजूरी नहीं होने के कारण यह मार्केट में नहीं उतर सकी थी। जून 2018 में केंद्र सरकार ने quadricycle की अलग कैटगिरी की घोषणा की थी, अब सरकार ने इसे निजी वाहन के तौर पर इस्तेमाल संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 

 

क्‍या है मैक्सिमम स्पीड 
मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट के मुताबिक, quadricycle कैटगरी के व्‍हीकल म्‍युनिस्पिल लिमिट (शहरों) वाली सड़कों और अन्‍य सड़कों पर मैक्सिमम स्‍पीड 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है। इससे अधिक स्‍पीड होने पर ट्रैफिक पुलिस इन व्‍हीकल चालकों के खिलाफ ओवर स्‍पीड की कार्रवाई कर सकती है।

 

क्या हैं फीचर्स 
बजाज Qute में 216.6 सीसी का इंजन है। पेट्रोल से चलने वाली यह कार सीएनजी व एलपीजी वैरि‍एंट में भी उपलब्ध होगी। अधि‍कतम स्‍पीड 70 कि‍लोमीटर और पीक पावर 13.2 पीएस है। इसमें परफॉर्मेंस और कंट्रोल बढ़ाने वाला वाटर कूल्‍ड डि‍जि‍टल ट्राई स्‍पोर्ट इग्‍नीशन 4 वॉल्‍व इंजन लगा है। कार का वजन 450 कि‍लो से कम है। 

 

आगे पढ़ें : आम कार से कैसे है अलग 

कार से कैसे अलग है 
क्वाड्रीसाइकिल एक ऐसा वाहन है, जिसका आकार थ्री-व्हीलर जैसा है, लेकिन इसमें चार टायर हैं और कार की तरह पूरी तरह ढका हुआ है। इसमें थ्री-व्हीलर जैसा इंजन लगा हुआ है। अंतिम मील तक संपर्क कायम करने के लिए यह परिवहन का सस्ता और सुरक्षित जरिया है।

 

आगे पढ़ें : क्या है नया नोटिफिकेशन 

क्या है नोटिफिकेशन 
मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा कि मंत्रालय ने मोटर वाहन कानून 1988 के अंतर्गत 'क्वाड्रीसाइकिल' को एक 'गैर-परिवहन' वाहन के रूप में शामिल किया जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss