Home » Industry » AutoRoyal Enfield

Royal Enfield अपने नाराज ग्राहकों को दे रही तीन ऑफर, जानें किसे मिलेगा फायदा

ग्राहकों की नाराजगी दूर करने की कोशिश

1 of

नई दिल्ली. Royal Enfield कंपनी को ग्राहकों का ईमानदार ब्रैंड माना जाता है। इसलिए ग्राहक भी Royal Enfield पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं। यहीं वजह है कि ग्राहकों के बीच Royal Enfield का क्रेज बीते सालों की तरह आज भी बरकरार है। इसकी एक मात्र वजह ग्राहकों के बीच कंपनी की ईमानदारी है। इसके चलते Royal Enfield को बाकी टू व्हीलर कंपनियों की तरह कभी प्रचार की जरुरत नहीं पड़ी। 

 

 Royal Enfield classic 500 pegasus मॉडल के साथ हुआ धोखा

Royal Enfield के ग्राहकों को उस वक्त धक्का लगा जब कंपनी के भरोसे पर लोगों ने Royal Enfield classic 500 pegasus मॉडल को खरीद लिया। लेकिन उसके बाद Royal Enfield 350 Singles को लांच किया गया, जो कीमत के मामले में classic 500 pegasus से कम थी। हालांकि फीचर और बाकी मामलों में उसी की तरह थी। साथ ही इसमें डुअल चैनल एबीएस सिस्टम था, जो कि पहले वाली pegasus में नहीं था। ऐसे में classic 500 Pegasus के ग्राहकों ने इसे अपने साथ कंपनी का धोखा माना और कभी भी Royal Enfield की मोटरसाइकिल न खरीदने की धमकी दी। साथ ही मौजूदा गाड़ी को कबाड़ में डाल देने की बात कही और इसके खिलाफ जोरशोर से ऑनलाइन कैंपेन चलाया। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें-  दोनों बाइक की कीमत और उसमें अंतर

-Royal Enfield Classic 500 Pegasus की कीमत- 2.17 लाख रुपए 

-Royal Enfield 350 Singles  की कीमत- 1.62 लाख रुपए 

-कीमत में अंतर- 55 हजार रुपए 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें- Royal Enfield के ऑफर के बारे में 

Royal Enfield कस्टमर बेस्ड ब्रांड है। ऐसे में उसने pegasus ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए कई ऑफर लांच किए हैं। कंपनी को ओर से कुल तीन ऑफर दिए गए हैं। 

 

-कंपनी ने अपनी pegasus मोटरसाइकिल को वापस लेने का फैसला किया है। इसके लिए कंपनी अपने ग्राहकों को गाड़ी को पूरा पैसा लौटाने की बात कह रही है।  

 

-दूसरा ऑप्शन है कि ग्राहक अपने pegasus मोटरसाइकिल को वापस करके Royal Enfield की कोई दूसरी मोटरसाइकिल ले सकते है। और मोटरसाइकिल के प्राइस डिफरेंस के पूरा पैसे वापस पा सकेंगे।

 

-ग्राहक के पास तीसरा ऑप्शन एक्ट्रा साल की फ्री वारंटी बढ़वाने का होगा। इसके साथ दो एक्स्ट्रा फ्री सर्विस दी जाएंगी। साथ ही एक फ्री में हेलमेट दिया जाएगा।  

 

अगली स्लाइड में पढ़ें- आखिर अब क्यों नाराज हैं ग्राहक 

Royal Enfield के इन वादों के बावजूद classic 500 pegasus ग्राहक कंपनी की इस तरह की मार्केटिंग से नाराज बताएं जा रहे हैं। उनकी शिकायत है कि कंपनी ने उनके साथ धोखा किया, क्योंकि Royal Enfield ने यूएस, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना और यूरोप और यूके को निर्यात की जाने वाली Pegasus मोटरसाइकिल में डुअल चैनल एबीएस सिस्टम लगाया, जबकि भारतीय ग्राहकों की मोटरसाइकिल में सिंगल एबीएस सिस्टम नहीं लगाया गया। वहीं classic 350 Singles एबीसी सिस्टम के साथ आता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट