Home » Industry » AutoIndia will battlefield for royal enfield and harley davidson Bike

भारत में Royal Enfield और Harley Davidson मोटरसाइकिल का होगा रोमांचक मुकाबला

ट्रंप सरकार कर रही है कवायद

1 of

नई दिल्ली.  भारत में अब तक महंगी और हैवी मोटरसाइकिल मार्केट में Royal Enfield का दबदबा रहा है। लेकिन अब Royal Enfield के मार्केट शेयर में Harley Davidson जैसी मोटरसाइकिल अपने लिए जगह बनाने की कोशिश कर रही हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में भारत में Royal Enfield और Harley Davidson मोटरसाइकिल के बीच रोमांचक भिड़त देखने को मिल सकती है। ये भिड़त प्राइस, फीचर और दूसरी चीजों को लेकर हो सकती है। 

 

Harley Davidson की योजना को ट्रंप का साथ 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप Harley Davidson मोटरसाइकिल पर कम इंपोर्ट टैरिफ लाने की वकालत कर रहे हैं। इसके लिए ट्रंप सरकार भारत पर दवाब बना रहे हैं। वहीं  Harley Davidson  कंपनी की ओर से छोटी मोटरसाइकिल बनाने की कवायद हो रही है, जिससे भारतीय ब्रांड Royal Enfield को टक्कर दी जा सके। Royal Enfield को टक्कर न सिर्फ विदेशी ब्रांड हार्ले डेविडसन से मिलेगी, बल्कि पुराने भारतीय ब्रांड आइडियल Jawa और Triumph से होगी। हालांकि Royal Enfield कंपनी के मैनेजिंग डॉयरेक्टर सिद्धार्थ लाल का दावा है कि वो इस तरह की किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। 

 

आगे पढ़ें 

अमेरिका का भारत पर दबाव 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने Harley Davidson बाइक पर भारतीय टैरिफ के मुद्दे पर कह चुके हैं कि अमेरिका बाइक को इंपोर्ट करने में किसी तरह का चार्ज नहीं वसूलता है, लेकिन भारत ने ऐसा किया है। अगर ऐसा ही हुआ तो अमेरिका भी भारत से आने वाली बाइकों पर ज्यादा टैरिफ लगा सकता है। 

 

आगे पढ़ें

अमेरिकी-चीन ट्रेड वॉर का भारत पर असर 

दरअसल टैरिफ बढ़ाने का खेल अमेरिका और चीन के बीच शुरु हुए ट्रेड वॉर से शुरु हुआ। इसका नुकसान भारतीय मार्केट को उठाया पड़ा, क्योंकि अमेरिका ने विदेशों से आयात होने वाले एल्युमिनियम और इस्पात समेत कई चीजों पर व्यापार शुल्क बढ़ा दिया। इसका प्रभाव में भारत में भी देखा गया। वहीं मोदी सरकार ने बजट के दौरान कई विदेशी चीज़ों के इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी थी। भारत का ये फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति को पसंद नहीं आया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट