Home » Industry » AutoHonda CR-V SUV launch in india fight with Ford and toyota car

SUV मार्केट में Honda की नई CR-V ने दी दस्तक, फोर्ड-टोयोटा की कारों से होगी टक्कर

कंपनी शहरी कस्टमर पर करेगी फोकस

1 of

नई दिल्ली.   Honda ने मंगलवार को अपनी एसयूवी CR-V लांच की। कंपनी ने पहली बार इस कार के डीजल वेरियंट को मार्केट में उतारा है। कार के पेट्रोल वेरियंट की कीमत 28.15 लाख रुपए है, जबकि डीजल के 2WD वेरियंट की कीमत 30.65 लाख रुपए है। वहीं AWD वेरियंट की कीमत 32.75 लाख रुपए है। कंपनी की मानें तो रिसर्च टीम ने सेफ्टी फीचर और इंटीरियर डिजाइन पर काफी काम किया है। 

इन कारों से होगी टक्कर
Honda की इस कार की टक्कर Ford Endeavour, Toyota Fortuner, volkswagen Tiguan से होगी, जो कीमत के मामले में Honda CR-V के आसपास है। इन कारों की कीमत 26 लाख से शुरू होती है, जो 32 लाख तक जाती है। इसी प्राइस रेंज में Honda CR-V के तीनों वेरियंट आते हैं। 

 

आगे पढ़ें-  Honda CR-V बाकी एसयूवी से होगी अलग 

कंफर्ट के मामले में बाकी एसयूवी से बेहतर 

कंपनी ने कहा कि ‌उनकी All new CR-V कार मार्केट में एक बेंचमार्च तय करेगी। वहीं भारतीय मार्केट के लिहाज से कार की कीमत ज्यादा होने पर कंपनी ने बताया कि अभी इस कार को जापान से आयात किया जा रहा है। इस वजह से इसकी कीमत ज्यादा है। होंडा इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग एंड सेल्स) राजेश गोयल ने बताया कि 2016 में CR-V कार बाकी एसयूवी के मुकाबले ज्यादा बिकी। वहीं नई CR-V कंफर्ट के मामले में बाकी एसयूवी से अलग होगी और मार्केट में नया बेंचमार्क तय करेगी। 

 

आगे पढ़ें-

 

ऑटोमैटिक सनरूफ 

कार में पैनारोमिक सनरूफ होगा, जिसे एक पुश से ऑपरेट किया जा सकेगा। इसे पांच रंगों में उतारा गया है। ऑल न्यू सीवी-आर में पहली बार लेन वॉच कैमरा, रिमोट इंजन स्टार्टर दिया गया है। इसके अलावा आसानी से हैंडलिंग हैंडलिंग और फुल साइज कल टीएफटी मीटर जैसी खूबियां दी गई हैं। 

 

आगे पढ़ें-

 

सेफ्टी फीचर 

कार में सेफ्टी फीचर के तौर पर 6 एयरबैग होंगे और एडवांस कम्पैटबिलिटी इंजीनियरंग बॉडी, होंडा लेनवॉच दिए गए हैं। वहीं मल्टी एंगल रियर व्यू कैमरा भी दिया गया है। 

 

कार में टर्बो इंजन होगा, जो  120ps पावर और 309nm टार्क पैदा करेगा। 

 

आगे पढ़ें-

 

कार के स्मार्ट फीचर

कार में फोन चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट होगा। वहीं 18 इंच के डॉयमंड कट एलॉय व्हील होंगे। इलेक्ट्रानिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन, ब्रेक असिस्ट के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा मोशन -एडैप्टिव इलक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग दी गई है।

 

आगे पढ़ें

 

ड्राइवर अटेंशन सिस्टम 

कार में पार्किंग सेंसर और लांग पावरफुल हेडलाइट और फॉग लाइट होंगी। इसमें ड्राइवर अटेंशन सिस्टम होगा, जो चालक को कार चलाने को लेकर सावधानी के स्तर को बताता रहेगा। वहीं बारिश के लिए रेन सेंसिंग वाइपर दिया गया है। कार में पैदल यात्री की सुरक्षा के लिए पेडेस्ट्रियन इंजुरी मिटिगेशन टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। 

 

आगे पढ़ें-

इंफोटेनमेंट सिस्टम

इसमें 7 इंच की टच स्क्रीन वाला इन्फोटेनमेंट सिस्टम होगा। इसे ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकेगा। कार में तीन साल की अलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दी जाएगी। इसके अलावा इसे अतिरिक्त दो साल के लिए बढ़ाया जा सकेगा। होंडा सीआर-वी को वर्ष 1995 में पहली बार पेश किया गया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट