Home » Industry » Autoworld's top racing cars, Fastest car history

इन कारों ने स्पीड के मामले में बनाए हैं कई रिकार्ड, ये हैं वर्ल्ड टॉप रेसिंग कार

ऑटो इंडस्ट्री में इन कारों ने सेट किया नया ट्रेंड

1 of

 

नई दिल्ली. ग्लोबल मार्केट में कुछ ऐसी कार आई, जिन्होंने दुनियाभर के मार्केट में नया ट्रेंड सेट किया। इनका लुक न सिर्फ बेहतरीन था, बल्कि  इन कारों ने स्पीड के मामले में नया वर्ल्ड रिकार्ड सेट करके दुनिया को चकित कर दिया। ऑटो इंडस्ट्री में हमेशा से प्रयोग चलता रहता है। ऐसे में किसी भी शताब्दी में कार की डिजाइन एक समान नहीं रही। हर एक दशक में कार दूसरे से अलग रही और इस तरह ऑटो इंडस्ट्री में दिन प्रतिदिन बदलती रही। अपने जमाने की ऐसी ही कुछ कमाल की कार से हम आपको रुबरू कराने जा रहे हैं।

 

McLaren P1

2013 में McLaren P1 ने एंट्री की। यह एक हाईब्रिड स्पोर्ट कार थी, जो कि अपने से पहले 1993 में आई कार McLaren F1 से इंस्पायर्ड थी। इसमें 902 हार्सपॉवर थी। यह कार 2.8 सेकेंड में 0 से 60 किमीं.प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती थी।  

 

आगे पढ़ें

Bugatti Veyron

2000 बुगाती की Veyron कार ने मार्केट में कमाल कर दिया। ये एक सुपरकार थी। साथ ही लग्जरी कारों की दुनिया में नया ट्रेंड स्थापित किया। साथ ही स्पीड के मामले में इस कार ने अपनी से पहली आई कार को पीछे छोड़ दिया। कार की अधिकतम स्पीड 267 मील प्रति घंटा (431.072 किमी. प्रति घंटा) रही। इसे वर्ष 2010 में तय किया गया। कार ने अपनी स्पीड के मामले में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाया था।

 

आगे पढ़ें

McLaren F1

1990 के दशक में F1 कार  McLaren F1 ने एंट्री की। इसने स्पीड के मामले में रिकार्ड बनाया। कार की अधिकतम स्पीड 231मील प्रति घंटा (370किमीं. प्रति घंटा) रही। इस कार का क्रेज कुछ ऐसा है कि अब भी लोग इसे खरीदना चाहते हैं। यही वजह है कि इस कार को नीलामी में 97 करोड़ रुपए में बिक्री हो रही है।  

 

आगे पढ़ें

DeLoream DMC-12

1980 में शुरुआती वर्षों में DeLoream DMC-12 मार्केट में काफी फेमस हुई। इस कार की बॉडी पेंट नहीं किया गया। ये पूरी तरह से स्टैंनलेस स्टील में थी। इस का खूबी इसके ऊपर की तरफ खुलने वाले डोर थे।

 
आगे पढ़ें

Ferrari 365 GTB/4 Daytona

1970 के दशक में Ferrari GTB/4 और Pontiac Trans Am कार ने लॉन्च हुईं। इसका निक नेम Daytona था। इस कार ने स्पीड के मामले में कई रिकार्ड बनाए। कार ने अधिकतम स्पीड 174 किमीं. प्रति मील (280किमीं. प्रति घंटा) रही। कार का इंजन 352 हॉर्सपॉवर की ताकत उत्पन्न करता था।

 
आगे पढ़ें

Porsche 91 और Lamborghini Miura

1960 के दशक में दो कारों की सबसे ज्यादा चर्चा रही। 1963 में आई Porsche 911 एक स्पोर्ट कार थी। इसकी डिजाइन VW Bettle से इंस्पायर्ड थी। इसके बाद 1966 में Lamborghini Miura कार लॉन्च हुई। इसने स्पोर्ट कार की परिभाषा को बदल दिया। इसके मिडिल में इंजन था। इसमें दो लोगों के बैठने का स्पेस था। इस कार का एयरोडायनामिक आकर की वजह से स्पीड पहले की कारों के मुकाबले काफी ज्यादा रही। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट