Home » Industry » AutoTata Nexon become India's best softy car

Tata Nexon ने रचा इतिहास, क्रैश टेस्ट में 5 स्टार पाने वाली बनी पहली भारतीय कार

Tiago के बाद ये है टाटा की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

1 of

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon देश की पहली ऐसी कार बन गई है, जिसे वैश्विक स्तर पर हुए कार क्रैश टेस्ट में पूरे अंक मिले हैं। NCAP (New Car Assesment Program) की ओर से इस मामले में शुक्रवार को एक लिस्ट जारी की गई, जिसमें ग्लोबल कार सेफ्टी परफॉर्मेस में टाटा नेक्सन को 5 स्टार मिले। इस कार ने वयस्क की सुरक्षा के लिहाज से पूरे अंक हासिल किए, जबकि बच्चों की सुरक्षा में कार को तीन स्टार हासिल हुए हैं।

 

क्रैश टेस्ट में सबसे ज्यादा 17 में से 16.6 अंक मिले

कार को इस साल की शुरुआत में हुए सेफ्टी टेस्ट में चार अंक मिले थे। पिछले क्रैश टेस्ट की तुलना में इस बार टेस्ट की गई कार में बॉडी शेल और स्ट्रक्चर को समाने रखा गया है और कार में डुअल एयरबैग्स दिए गए हैं। टाटा मोटर्स ने इस बार कई सारे सेफ्टी फीचर्स जैसे सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर और पैसेंजर के लिए कार के सभी वेरिएंट में कुछ सेफ्टी स्टैंडर्ड तक करना शामिल किया। इसके अलावा एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) दिया गया है। ऐसे में नेक्सन ने इस क्रैश टेस्ट में 17 में से सबसे ज़्यादा 16.6 अंक प्राप्त किए है।

 

आगे पढ़ें- कार ने रचा इतिहास

कार ने रचा इतिहास

 

यह भारतीय कार निर्माता कंपनियों के इतिहास में पहली बार हुआ है। यह तब हुआ है जब भारत में विदेशों की कंपनियों ने बाज़ार पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है। टाटा मोटर्स ने टाटा Nexon सबकॉम्पैक्ट SUV को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया था। कंपनी ने इसे मई 2018 में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया।

 

आगे पढ़ें- जुड़ेंगे वैश्विक स्तर के सैफ्टी फीचर्स

जुड़ेंगे वैश्विक स्तर के सैफ्टी फीचर्स

 

Nexon की इस उपलब्धि पर डॉ. टाटा मोटर्स के प्रेसीडेंट (पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट) मयंक प्रतीक ने कहा कि भारतीय कार निर्माता सेफ्टी फीचर में बढ़ोतरी कर रहे हैं। उन्होंने कार मे वैश्विक स्तर के मुताबिक सेफ्टी फीचर जोड़ने की बात कही। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट