Advertisement
Home » Industry » AutoWorld,s fastest car Bloodhound

जमीन पर दिखेगा रफ्तार का नया रोमांच, जब 1600 Km/h की स्पीड से चलेगी ये कार, टूटेंगे कई रिकार्ड

100 कारों के बराबर है ये एक कार, प्रोजेक्ट पर आएगा इतना खर्च

1 of

नई दिल्ली. रफ्तार एक जूनून है और इसी जूनून को आगे बढ़ाते हुए अब एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी हो रही है। जमीन पर अब तक सबसे तेज रफ्तार का रिकॉर्ड 1228 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह रिकॉर्ड 1997 में थर्स्ट एसएससी ने बनाया था, जिसे ब्लडहाउंड एसएससी की टीम ने तोडने का ऐलान किया है। टीम ऐसी सुपरसोनिक कार बनाने जा रही है, जो 1000 मील यानी 1600 किमीं. प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार से चल सकेगी।  

 

1.35 लाख हार्स पावर की मिलेगी ताकत

ब्लडहाउंड प्रोजेक्ट की सुपरसॉनिक कार, जेट और रॉकेट इंजन से चलेगी। ये दोनों इंजन कार को 1,35,000 से ज्यादा हॉर्स पावर की ताकत देंगे, जो कि एक आम कार से करीब 100 गुना ज्यादा होगी। वहीं अगर फॉर्मूला वन रेस में भाग लेने वाली सारी कारों को मिला भी दें तो उनकी ताकत ब्लडहाउंड की कार से कम से कम छह गुना कम होगी।

 

यूएस ब्लैक रॉक रेगिस्तान में ब्रेक हुआ था साउंड बैरियर

जमीन पर सबसे तेज रफ्तार का रिकॉर्ड 1997 में थर्स्टएसएससी से साउंड बैरियर को तोड़कर बनाया था। साउंड बैरियर उस स्थिति को कहते हैं जिसमें कोई वस्तु ध्वनि की रफ्तार के बराबर गति हासिल कर लेती है और इस दौरान एक खास तरह के एयरोडायनैमिक प्रतिरोध का सामना करती है। विशेष डिजाइन वाली उस कार को अमेरिकी राज्य नेवादा के ब्लैक रॉक रेगिस्तान में ब्रिटिश एयरफोर्स के फाइटर पायलट एंडी ग्रीन ने चलाया था।

 

 

2.3 अरब रुपए का आएगा खर्च 

ब्लडहाउंड एसएससी टीम को खरीदने वाले ब्रिटिश उद्ममी इयान वॉरहर्ट्स्ट खुद इस प्रोजेक्ट में दिलचस्पी ले रहे हैं। इस प्रोजेक्ट पर 3.2 करोड़ डॉलर (2.3 अरब रुपए) करोड़ का खर्च आएगा। वॉरहर्ट्स्ट ने कहा कि ब्लडहाउंड को खरीदने के बाद जिस तरह लोगों ने इसमें दिलचस्पी ली, उससे वो काफी खुश है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement