Home » Industry » AutoRoyal Enfield classic 350 launch with ABS

यूनीक सेफ्टी फीचर के साथ भारत में लॉन्च Royal Enfield Classic 350, कीमत 1.80 लाख

गन मेटल ग्रे कलर में होगी मोटरसाइकिल

1 of

नई दिल्ली. Royal Enfield ने Classic 350 को डुअल चैनल ABS (एंटी ब्रेक लॉकिंग) सेफ्टी फीचर के साथ भारत में लॉन्च किया है। इसकी ऑन रोड प्राइस 1.80 लाख रुपए होगी। Royal Enfield Classic 350 मॉडल के फ्रंट और रियर में 280mm और 240mm डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। बता दें कि भारत सरकार ने 125 सीसी से ज्यादा की सभी बाइक में एबीएस सेफ्टी फीचर लगाने का निर्देश दिया है। सरकार ने इसके लिए मोटरसाइकिल निर्माता कंपनियों को 1 अप्रैल 2019 की डेडलाइन दी है। एबीएस के साथ मोटरसाइकिल की कीमत में करीब 10 हजार रुपए का इजाफा किया गया है। 

 

गन मेटल ग्रे कलर के साथ हुई लॉन्चिंग
Royal Enfield Classic 350 को  ABS के साथ गन मेटल ग्रे कलर में लॉन्च किया है। कंपनी बाकी कलर के साथ भी मोटरसाइकिल उतारेगी। इसमें 346 सीसी का एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन होता है, जो कि 19.8bhp और 28Nm टार्क जनरेट करता है।  इस इंजन को ट्रांसमिशन के लिए 5 स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। 

 

क्या है एबीएस और क्यों है जरूरी 
एबीएस एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होता है। मतलब ये ब्रेक को लॉक होने से रोकता है। इस तकनीक में बाइक के पहिए में सेंसर लगा होता है, जो अचानक ब्रेक लगाने पर पहिए पर लगने वाले प्रेशर को कम करता है। इसके लिए बाइक में एक कंट्रोल यूनिट होता है। सेंसर बाइक की स्पीड के मुताबिक ब्रेक को कंट्रोल करता है और जरूरत के हिसाब से ब्रेक लगाता है। इससे गाड़ी का पहिया जाम नहीं होता है और गाड़ी फिसलने से बच जाती है।

 

आगे पढ़ें,

 

यह भी पढ़ें, Royal Enfield की नई शान, सेना के बाद अब रेड आर्मी करेगी सवारी

 

कितना आएगा खर्च 
आम बाइक की तुलना में एबीएस तकनीक वाली बाइक महंगी है। इसके इंस्टॉलेशन मे 7 से 10 हजार रुपए अतिरिक्त खर्च करना पड़ता है। लेकिन नई बाइक में इसके लिए 5 से 7 हजार रुपए अतिरिक्त चार्ज किए जाते हैं। वहीं अगर बाइक के दोनों पहियों में एबीएस सिस्टम लगा है, तो उसका प्राइस ज्यादा होगा। 

 

आगे पढ़ें

 
1 लाख रुपए की कीमत में एबीएस बाइक
 
बाइक दिल्ली एक्स शोरुम प्राइस (रुपए में)
Honda CB Hornet 160R 90,734 रुपए 
TVS Apache RTR 180 93,497 रुपए 
Suzuki Intruder 99,995 रुपए 
TVS Apache RTR 200 4V 1.09 लाख रुपए
Suzuki Gixxer ABS  87,250 रुपए
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट