Home » Industry » AutoRoyal Enfield bike as Firefighters

Royal Enfield की नई शान, सेना के बाद अब रेड आर्मी करेगी सवारी

Royal Enfield से आग बुझाने का काम करेगी रेड आर्मी

1 of

नई दिल्ली. भारत में  Royal Enfield मोटरसाइकिल को सम्मान की नजर से देखा जाता है, क्योंकि भारतीय सेना में इसका प्रयोग लंबे समय से होता रहा है। गणतंत्र दिवस की परेड़ में आज भी बुलेट का दम देखते ही बनता है। लेकिन अब बुलेट को देश सेवा के नए काम में लगाया जाएगा। दरअसल अब यह मोटरसाइकिल दिल्ली से सटे गुरुग्राम में आग बुझाने के काम में लाई जाएगी। इसके लिए लाल कलर की मोटरसाइकल का प्रयोग जाएगा। इसी वजह से इसे रेड आर्मी नाम से जाना जाएगा, जो जल्द गुरुग्राम की सड़कों पर दौड़ती दिखेगी। 

 

जारी है रेड बुलेट आर्मी का टेस्ट 
गुरूग्राम प्रशासन ने फायर फाइटर के तौर ऐसी 8 बुलेट तैयार कराई हैं, जो अभी टेस्टिंग पीरियड में हैं। अगर बाइक टेस्ट में सफल रहती है, तो इनकी जल्द ही गुरुग्राम दमकल विभाग में स्थायी तैनाती की जाएंगी। इन मोटरसाइकिल में एडवांस फायरफाइटर टेक्नोलॉजी (AFT) का प्रयोग किया जाएगा।

 

आगे पढ़े- कितनी  है एक बाइक की कीमत

8 लाख है एक बाइक की कीमत
गुरूग्राम दमकल विभाग की ओर से अभी ऐसी 8 गाड़ियां तैयार कराई गई है। जिसमें 9 लीटर की क्षमता वाले दो एएफटी फीचर लगाए गए हैं। इससे प्रेशर से पानी की सप्लाई की जाएगा। इस एक फायर फाइटर मोटरसाइकिल को बनवाने में 8 लाख रुपए से ज्यादा का खर्च आया है।  गुरुग्राम प्रशासन ने इन मोटरसाइकिल को सेक्टर 29 और 37, उद्योग विहार, भीम नगर और मानेसर के फायर स्टेशन में तैनात कर दिया गया है। 

 

आगे पढ़े- बुलेट फायरफाइटर से क्या होगा फायदा

 

बुलेट फायरफाइटर से क्या होगा फायदा
बाइक उन तंग गलियों में आग बुझाने में कारगर साबित होगी, जहां बड़ी फायरफाइटर गाड़ियां नहीं पहुंच पाती हैं। वहीं गुरुग्राम जैसे शहरों के लगने वाले जाम और भीड़भाड़ वाली जगहों पर बुलेट की रेड आर्मी से तत्काल मदद पहुंचाई जा सकेगी। इस तरह की सर्विस चेन्नई, हैदराबाद और मुंबई जैसे शहरों में पहले लागू है।  हालांकि गुरुग्राम में ये अपनी तरह की पहली सर्विस होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट