Home » Industry » AutoHow to buy a car on Diwali

दिवाली पर खरीदना चाहते हैं कार, तो ऐसे करें पेपर वर्क, मिल सकेगी बड़ी छूट

वेटिंग पीरियड को दे सकेंगे मात

1 of

नई दिल्ली. दिवाली और धनतेरस पर नई कार घर लाना चाहते है,  तो इसकी तैयारी आज से ही शुरु करनी होगी, क्योंकि दिवाली में चंद दिन बचे हैं। अगर ऐसा नहीं किया, तो आपको कार के लिए लंबा वेटिंग पीरियड झेलना पड़ सकता है। साथ ही कार पर मिल रही छूट का फायदा नहीं उठा पाएंगे। ऐसे में स्मार्ट प्लानिंग आपको कार खरीदने में मदद कर सकती है। 

 

कार के इंश्योरेंस के लिए जरूरी पेपर वर्क
कार खरदीने के लिए कुछ जरूरी पेपर वर्क करना होता है। लेकिन कार फाइनेंस के लिए लंबे पेपर वर्क से गुजरना पड़ता है। डीलर की कोशिश होती है कि कस्टमर को कम पेपर वर्क से गुजरना पड़े। लेकिन फिर अगर आप जॉब करते हैं, तो आपको कार फाइनेंस करने के लिए सैलरी डिटेल देनी होती है, जो कि आपके अकाउंट में आती है। साथ ही फार्म 16 और क्रेडिट कार्ड स्कोर के बारे में डिटेल देनी होती है। इसके अलावा जॉब स्टेबिलिटी के बारें में जानकारी देनी होगी। वहीं अगर आप बिजनेस या फिर कुछ और करते है, तो आपके प्रॉपर्टी, घर और अन्य जानकारी ली जाएंगी। इसलिए अगर आप इन पेपर वर्क को करके जाएंगे, तो आपको कार के लिए वेटिंग पीरियड से नहीं गुजरना होगा। 

 

आगे पढ़ें- ऐसे उठाएं छूट 

ऐसे उठाएं छूट का फायदा

कार कंपनियों की ओर से छूट कई स्टेप पर दी जाती है। इसमें एक्सचेंज ऑफर, कॉरपोर्ट और गवर्नमेंट जॉब प्रोफाइल को शामिल किया जाता है। ऐसे में अधिकतम छूट का फायदा उठाने पहले से कुछ पेपर वर्क करना होगा। दिल्ली में कारों पर 60 से 1 लाख तक की छूट दी जा रही है। इसमें 60 हजार रुपए के डिस्काउंट में 20 हजार रुपए की बेसिक छूट है, जबकि 30 हजार रुपए एक्सचेंज बोनस होगा, जो कि 7 साल पुरानी कार पर मिल सकेगा। इसके अलावा कॉरपोरेट प्रोफाइल पर 5100 रुपए की छूट दी जा रही है। इसके अलावा 5 हजार रुपए अतिरिक्त छूट दी जाएगी। 

 

आगे पढ़ें-वेटिंग पीरियड को दे मात

 

वेटिंग पीरियड को दे मात

दिल्ली के कार डीलरों ने बताया कि दिवाली के लिए काफी बुकिंग आ रही हैं। ऐसे अगर आज या कल में कार की बुकिंग नहीं कराई, तो शायद दिवाली पर कार घर ले जा पाएंगे, क्यों अगले दो दिन बैंक बंद रहेंगे। इसकी वजह से कार फाइनेंस में दिक्कत हो सकती है। इससे बचने के लिए गाड़ी का नाम और कलर के आधार पर उसकी बुकिंग करा सकते हैं, साथ ही पेपर वर्क बाद में भी किया जा सकेगा। वहीं एक्सचेंज ऑफर का फायदा लेने के लिए सेल्स अधिकारी आपकी पुरानी कार की कंडीशन जाएंगे, उसकी बाद छूट का फायदा उठा सकेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss