Home » Industry » AutoHyundai Santro Vs Maruti Suzuki WagonR

Santro को टक्कर देने आ रही है नई WagonR, जानें क्या होगा इसमें खास

फरवरी 2019 में होगी कार की लॉन्चिंग

1 of

नई दिल्ली. ऑल इन New Santro कार को मारुति सुजुकी की नई WagonR टक्कर देने जा रही है। यह कार बिल्कुल ही नए अवतार में होगी। सैंट्रो की तरह यह भी एक सात सीटर फैमिली कार होगी। इस कार की लॉन्चिंग अगले साल फरवरी में हो सकती है। यह पेट्रोल और डीजल दोनों वेरियंट में होगी। इसकी कीमत 4 से 7 लाख रुपए हो सकती है। कार नए प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। इस वजह से यह पहले के मुकाबले हल्की होगी और बेहतर परफॉर्मेंस देगी।

प्राइस, स्पेस और पॉवर में होगा मुकाबला

WagonR का नया वर्जन पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में होगा। इसमें 1 लीटर का इंजन होगा, जो कि 68bhp का पॉवर जनरेट करेगा। सैंट्रो का 1.1 लीटर वाला 3 सिलेंडर इंजन 58bhp पॉवर देता है, जो कि WagonR के मुकाबले कम है। कार के पेट्रोल वेरिएंट में 20.3 किमी. प्रति लीटर का माइलेज होगा। इसमें भी Santro WagonR से पिछड़ती दिख रही है। गौरतलब है कि WagnoR के नए मॉडल में 22 किमीं. प्रति लीटर का माइलेज मिलने की संभावना जताई जा रही है। 

 

WagonR के फ्रंट और रियर में होगा काफी बदलाव

नई वैगन आर के फ्रंट और रियर में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इनमें रैप राउंड हेडलैम्प, एलईडी हेडलैम्प्स और अपडेटेड बंपर्स शामिल हैं। WagonR के केबिन में नई सीटें, नया डैशबोर्ड और टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो कि स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स से लैस होगा। 

 

आगे पढ़ें- WagonR के सीएनजी वेरिएंट हो सकता है लॉन्च

CNG कारों की बिक्री का रिकॉर्ड इस साल रहा है अच्छा

 

ऐसी खबरें हैं कि Maruti Suzuki की ओर से WagonR के सीएनजी और एलपीजी वर्जन को मार्केट में उतारा जा सकता है। बता दें कि सैंट्रो ने हाल ही में सीएनजी वेरियंट को लॉन्च किया था, जिसकी काफी डिमांड देखी गई। सैंट्रो की सीएनजी कार बुकिंग में ऑटोमेटिक वर्जन के बाद दूसरे स्थान पर रही। इस वेरियंट की बिक्री में 18 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

 

आगे पढ़ें-सेफ्टी फीचर के बारे में 

 

ट्विन एयरबैग जैसे मिलेंगे फीचर 

 

सुरक्षा के लिहाज से Wagon R के नए मॉडल में एबीएस और आइडलिंग स्टॉप दिया जा सकता है साथ ही ट्विन एयरबैग्स जैसे फीचर्स होंगे। वहीं Santro कार में  ABS और ड्राइवर एयरबैग सभी वेरियंट्स में स्टैंडर्ड दिया गया है। टॉप मॉडल में ड्राइवर के साथ पैसेंजर एयरबैग भी मिलेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट