विज्ञापन
Home » Industry » AutoMaruti Suzuki new model will be replacemennt of Alto

Maruti Suzuki के दो नए मॉडल अगले साल होंगे लॉन्च, ले सकते हैं Alto की जगह

दोनों कारों में होगा BS-VI इंजन, डीजल कारों की कीमत में होगी बढ़ोतरी

1 of

नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki अगले साल दो बिल्कुल नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। इन नई कारों के दम पर कंपनी अपनी बिक्री को बढ़ाने की कोशिश करेगी। बता दें कि इस साल पहले क्वार्टर के बाद कंपनी की बिक्री में ग्रोथ दर्ज नहीं की गई है। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि उनकी कंपनी ने इस साल कोई प्रीमियम कार लॉन्च नहीं की। इसकी वजह से उनके ग्रोथ रेट पर असर हुआ है।

नए मॉडल सकते हैं ऑल्टो की जगह

ऐसी खबरें हैं कि मारुति सुजुकी के लॉन्च होने वाले नए मॉडल मारुति सुजुकी Alto की जगह ले सकते हैं। कंपनी की ओर से कहा गया है कि दोनों नई कार में बीएस-6 इंजन होगा। लेकिन दोनों कार बीएस-4 फ्यूल से चलाई जा सकेंगी। ये नए मॉडल किसी मॉडल का अपडेटेड वर्जन नहीं होंगे। सरकार की ओर से लंबे वक्त से आटो इंडस्ट्री पर बीएस-6 इंजन वाली कार की मैनुफैक्चरिंग को लेकर दबाव बनाया जा रहा था। हालांकि बीएस-6 कारों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर की बात करें, तो दिल्ली में बीएस-6 फ्यूल उपलब्ध है, जबकि दिल्ली-एनसीआर के गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम और नोएडा में अप्रैल 2019 तक उपलब्ध रहेगा। 

 

 

आगे पढ़ें-डीजल कारों की कीमत में हो सकता है इजाफा

डीजल कारों की कीमत में हो सकता है इजाफा

बीएस-6 कारों के मार्केट में आने के बाद डीजल व्हीकल्स की कीमत में  10 हजार रुपए तक इजाफा हो सकता है। इन दो कारों की लॉन्चिंग के अलावा कंपनी Wagon R के अपडेटेड वर्जन को लॉन्च करेगी, जो कि एक सात सीटर कार होगी। इसकी लॉन्चिंग डेट को लेकर कंपनी की तरफ से फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन इतना कहा गया कि इसे अगले साल जनवरी और फरवरी में लॉन्च किया जा सकता है।  

 

आगे पढ़ें- कार पर अतिरिक्त टैक्स लगाने को लेकर उठे सवाल 

 

कार पर अतिरिक्त टैक्स लगाने को लेकर उठे सवाल 

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आशीष भार्गव ने सरकार की ओर से फ्यूल एमीशन नॉर्म्स को लेकर ऑटो इंडस्ट्री पर अतिरिक्त टैक्स लगाए जाने के मुद्दे पर कहा था कि बाइक कार की तुलना में ज्यादा प्रदूषण फैलाने के लिए जिम्मेदार होती है। ऐसे में सरकार की तरफ से उसे सब्सिडी देना कहां तक सही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss