Home » Industry » AutoMaruti Suzuki Suv vitara brezza production

Maruti Suzuki की इस कार की बढ़ी इतनी डिमांड कि कंपनी को बढ़ाना पड़ा प्रोडक्शन

कार की खरीद पर है 6 हफ्तों का वेटिंग पीरियड

1 of

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी (maruti suzuki) की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा (vitara brezza) की डिमांड इस कदर बढ़ गई है कि कंपनी समय पर इस कार की डिलीवरी नहीं कर पा रही है। ग्राहकों को कार खरीदने के लिए 6 हफ्तों के लंबे वेटिंग पीरियड फेस करना पड़ रहा है। ऐसे में कंपनी ने मंगलवार को एक कार के प्रोडक्शन को बढाने का ऐलान किया है। इससे वेटिंग पीरियड को कम किया जा सकेगा।

 

प्रोडक्शन में होगा 10 फीसदी का इजाफा

मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियिर एक्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) आरके कल्सी ने एक ऑफिशियल बयान जारी करते कहा कि उनकी कंपनी कार के प्रोडक्शन में 10 फीसदी का इजाफा करेगी। उन्होंने बताया कि पिछले वित्त वर्ष 2017-18 के मुकाबले इस चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अक्टूबर के दौरान समान वक्त में 94 हजार अतिरिक्त यूनिट का प्रोडक्शन किया गया। कल्सी के मुताबिक उनके गुजरात स्थित सुजुकी प्लांट अपनी पूरी क्षमता के साथ 2.5 लाख यूनिट सलाना का प्रोडक्शन करता है। हालांकि अब भी इसके प्रोडक्शन में इजाफा किया जा सकता है।

 

आगे पढ़ें- कैसी रही कार की बिक्री

 

अब तक 3.47 लाख यूनिट की हुई बिक्री

बता दें कि पिछले वित्त वर्ष कंपनी ने विटारा ब्रेज की 1.48 लाख यूनिट की बिक्री की थी। चालू वित्त वर्ष 2018-19 की शुरुआती माह अप्रैल से अक्टूबर के दौरान ने करीब 95 हजार यूनिक की बिक्री के आंकड़े को छू लिया है। एसयूवी विटारा ब्रेजा की मार्च 2016 में लॉन्चिंग हुई थी, तब से अब तक कंपनी ने कुल 3.57 लाख यूनिट की बिक्री की है।

 

आगे पढे़ं-सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों मे से है एक

 

सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों मे से है एक विटारा ब्रेजा

विटारा ब्रेजा इस वक्त भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शामिल है। अगर इसकी कीमत की बात करें, तो विटारा ब्रेजा के LDi वेरियंट की कीमत 7.5 लाख, विटारा ब्रेजा VDi की कीमत 8.04 लाख, विटारा ब्रेजा ZDi की कीमत 8.82 लाख रुपए है, जबकि विटारा ब्रेजा ZDi+ की कीमत 9.77 लाख रुपए है। मतलब कार की कीमत 10 लाख रुपए में है, जो कि आम आदमी के बजट में फिट बैठती है। साथ ही कार के साथ मारुति का भरोसेमंद ब्रांड नेम जुड़ा है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट