Home » Industry » AutoSwift crosses 20 lakh sales milestone

13 साल बाद भी बरकरार है इस कार का जलवा, अब सेट किया नया माइलस्टोन

Maruti Suzuki Swift है 20 लाख भारतीयों की पसंद

1 of

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारतीयों की पसंदीदा कार है, इसे लेकर कोई शक नहीं किया जा सकता है, क्योंकि आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं। Maruti Suzuki की इस प्रीमियम हैचबैक ने बिक्री के मामले में एक नया माइलस्टोन सेट किया है। ये कार अब तक 20 लाख भारतीयों की पसंदीदा कार बन चुकी है।

 

लॉन्चिंग के 13 साल बाद भी बरकरार है कार का जलवा

ये कार 2005 में लॉन्च हुई थी। उस वक्त से अब तक इस कार की 20 लाख यूनिट बिक चुकी है। सितंबर 2010 में कार की 5 लाख यूनिट की बिक्री हुई। वहीं सितंबर 2013 तक स्विफ्ट ने 10 लाख के आंकड़े को पार कर लिया था। तीन साल बाद मार्च 2016 में कार की 15 लाख यूनिट बिकी। वहीं इस साल नवंबर में कंपनी ने मारुति सुजुकी Swift की 20 लाख कारों की बिक्री करके रिकार्ड बना दिया। 

 

वेटिंग पीरियड को कम करने के लिए बढ़ावा पड़ा प्रोडक्शन

मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एक्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर (मार्केटिंग एडं सेल्स) आरएस कल्सी ने कहा कि कार की खरीदारी को लेकर भारत में लंबी वेटिंग पीरियड देखी गई। ऐसे में कंपनी ने कार के प्रोडक्शन में 45 फीसदी का इजाफा किया। इससे चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-अक्टूबर माह के दौरान 1.39 लाख यूनिट का प्रोडक्शन किया जा सका। इसी पीरियड में कंपनी का 29 फीसदी मार्केट शेयर रहा। कल्सी ने कहा कि स्विफ्ट पिछले एक दशक से इंडिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली टॉप पांच कारों की लिस्ट में बरकरार है।

 

आगे पढ़ें

एजीएस तकनीक ने ग्रोथ बढ़ाने में की मदद

Swift की सेल्स ग्रोथ में 36फीसदी ग्रोथ दर्ज की गई। कंपनी के मुताबिक ऑटो गियर स्विफ्ट (एजीएस) तकनीक की वजह से इस नए मॉडल की बिक्री ग्रोथ दर्ज की गई। स्विफ्ट का मौजदूा मॉडल पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसके पेट्रोल वेरियंट में 1.2-लीटर K12 इंजन है, जो 82 bhp की पावर जनरेट करता है। डीलज वेरियंट में 1.3-लीटर DDIS मोटर दिया गया है, जो 74 bhp की पावर जनरेट करता है।

 

आगे पढ़ें

 

28.4 किमीं. प्रति लीटर की माइलेज
पेट्रोल और डीजल इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन उपलब्ध है। मारुति सुजुकी का दावा है कि इसका पेट्रोल वेरियंट 22 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल वेरियंट 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट