Home » Industry » Autocardekho.com get huge investment

पुरानी कार बेचकर खड़ा किया बड़ा कारोबार, अब मिला 700 करोड़ रुपए का इनवेस्टमेंट

देश में तेजी से बढ़ रहा है पुरानी कारों का बाजार

1 of
नई दिल्ली। पुरानी कार खरीदने वाली दिग्गज ऑनलाइन कंपनी कार देखो डॉट कॉम ने हाल ही में बाजार से करीब 700  करोड़ रुपए का निवेश जुटाया है। गार्नरसॉफ्ट के स्वामित्व वाली कंपनी कार देखो डॉट कॉम ने इस निवेश के साथ अपना कारोबार बढ़ाने के लिए नई योजना बनाई है। इस योजना के तहत कंपनी अब पुरानी कारों के फाइनेंस और बीमा पर विशेष फोकस करेगा। इसका कारण यह है कि पुरानी कारों पर फॉइनेंस और बीमा की सुविधा शुरू करने के बाद कंपनी के कारोबार में भारी उछाल आया है। 

 
यहां से जुटाया फंड
इस निवेश से जुड़ी जानकारी रखने वाले कंपनी के सूत्रों के अनुसार, Sequoia कैपिटल ग्लोबल ग्रोथ फंड ने कार देखो डॉट कॉम में यह निवेश किया है। इस निवेश के साथ गुरुग्राम स्थित कंपनी में निवेश की सीमा 400-500 मिलियन डॉलर हो गई है। साथ ही कंपनी की वैल्यू 2016 के बाद पहली बार 400 मिलियन डॉलर के पार गई है। 2016 में कंपनी की वैल्यू 360 मिलियन डॉलर के करीब थी। 
 
फाइनेंस और बीमा क्षेत्र ने बदली कंपनी की तकदीर
पुरानी कारों के बेचने वाली दिग्गज कंपनी कार देखो डॉट कॉम ने हाल ही में कारों का बीमा और फाइनेस के क्षेत्र में कदम रखा है। इससे कंपनी की कमाई में बढ़ोतरी हुई है। इन दोनों क्षेत्रों में कदम रखने के बाद कंपनी की कमाई में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जो पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले वित्त वर्ष 2018 में बढ़कर 160 करोड़ रुपए हो गई है। साथ ही कंपनी के घाटा भी 2017 के 135 करोड़ के मुकाबले घटकर इस वित्त वर्ष में 70 करोड़ पर आ गया है। ऐसे में 100 मिलियन डॉलर का निवेश आने के बाद कंपनि ने इन दोनों क्षेत्रों पर अधिक फोकस करने की योजना बनाई है। 
 
आगे पढ़ें- तेजी से बढ़ रहा है पुरानी कार का कारोबार
तेजी से बढ़ रहा है पुरानी कारों का बाजार
बाजार के जानकारों के अनुसार, इस समय पुरानी कारों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। इसका मुख्य कारण यह है कि अब इस कारोबार में कई नामी गिरामी कंपनियां आ गई हैं। साथ ही कंपनियों की ओर से फाइनेंस और बीमा की सुविधा उपलब्ध कराए जाने से लोग इनका रूख कर रहे हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गूगल कैपिटल की कुल कमाई का 20 फीसदी हिस्सा पुरानी कारों से कारोबार से ही आता है। 
 
आगे पढ़ें-कार्स-24 में निवेश कर रही है Sequoia कैपिटल 
कार्स-24 में निवेश कर रही है Sequoia कैपिटल 
यहां सबसे रोमांचक बात यह है कि कार देखो डॉट कॉम की प्रमुख प्रतिद्वंदी कंपनी कार्स-24 में भी Sequoia कैपिटल ने निवेश किया है। जहां कार देखो अपने कारोबार के लिए केवल बाजार पर निर्भर है, वहीं कार्स-24 कस्टमर टू बिजनेस मॉडल अपनाती है। इस मॉडल के तहत कार्स-24 व्यक्तिगत ग्राहकों और डीलर्स से कार खरीदकर उन्हें अन्य डीलर्स को बेचती है। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट