Advertisement
Home » इंडस्ट्री » ऑटोJawa challenge to Royal Enfield

दो पुरानी मोटरसाइकिल की नए जमाने में होगी टक्कर, सड़क पर दिखेगा दमखम

पहली बार दबाव में आई Royal Enfield

1 of

नई दिल्ली. भारत के दो गुजरे जमाने के मोटरसाइकिल ब्रांड Royal Enfield और Jawa नए जमाने में टकराने के मूड में हैं। दोनों मोटरसाइकिल कंपनियों की जंग दशकों पुरानी है, जो अब नए वक्त में नई पिच पर होगी। जहां एक तरफ Royal Enfield ने अपने तीन दशक पुराने जलवे को दोबारा से मार्केट में स्थापित करने में कामयाबी हासिल की है। इसके लिए कंपनी नए पिच पर नए स्टैंडर्ड सेट किए हैं जिसे जावा की ओर से आने वाले दिनों में टक्कर दी जाएगी। इसके लिए Jawa अपनी तीन नई मोटरसाइकिल उतारेगी। ये 15 नवंबर को लॉन्च होंगी । महिंद्रा कंपनी के पास क्लॉसिक jawa  की ओनरशिप है।

 

कीमत और इंजन होगा अहम

सूत्रों के मुताबिक जावा की नई मोटरसाइकिल की एक्स शो-रूम कीमत 1.5 लाख से 2 लाख रुपए के बीच हो सकती है। Royal Enfield Classic 350 मोटरसाइकिल की कीमत 1.45 लाख रुपए है और बाकी मोटरसाइकिल 3 लाख तक  की हैं। जावा की क्लॉसिक बाइक में 293सीसी का लिक्विड कूल्ड तकनीक वाला सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया गया है, जो 27hp और 28Nm का टार्क पैदा करेगा। वहीं Royal Enfield की मोटरसाइकिल में 346सीसी का इंजन है।   

Advertisement

 

आगे पढ़ें- नए जमाने की तकनीक के साथ बैठाया तालमेल 

नए जमाने की तकनीक के साथ बैठाया तालमेल 

जावा का इंजन उत्सर्जन मानक BS-VI वाला होगा। इसका मतलब कंपनी को वर्ष 2020 के मानकों के आधार पर इंजन में बदलाव नहीं करना होगा। जावा 360 मोटरसाइकिल को ज्यादातर लुक रॉयल इनफील्ड के 350 से मिलता है। इस बाइक को ओल्ड स्कूल स्ट्रीट क्रूजर लुक को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। 

 

आगे पढ़ें- सेफ्टी फीचर हैं शानदार 

सेफ्टी फीचर हैं शानदार 

इस कंपनी को मध्य प्रदेश की पीथरपुरा प्रोडक्शन फेक्ट्री में बनाया गया है। मोटरसाइकिल को महिंद्रा के रिटेल नेटवर्क से नहीं बेंचा जाएगा। कंपनी ने इसकी बिक्री के लिए एक्सक्लूसिव डीलरशिप के जरिए बेचेगी। जावा की नई मोटसाइकिल लुक के साथ ही सेफ्टी फीचर के मामले में भी मार्डन होंगी। इसमें डुअल डिस्क ब्रेक के साथ एबीएस (एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम), एलईडी टेल लैंप और बहुत कुछ होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss