Home » Industry » Autobuying car in diwali than keep this tips in mind

दि‍वाली पर खरीद रहे हैं नई कार, तो इन 5 बातों का रखें ध्‍यान

दि‍वाली के आसपास नई कार की बुकिंग की डि‍मांड तेजी से बढ़ती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। दि‍वाली के आसपास लोगों की तरफ से नई कार की बुकिंग की डि‍मांड तेजी से बढ़ती है। वहीं, कई लोगों को फेस्टिवल के समय में अपनी नई कार की डि‍लिवरी भी मि‍लती है। कार की डि‍लि‍वरी के समय ऐसी कई बातें रहती हैं जिन्‍हें जानना आपके लि‍ए जरूरी है। कई मौकों पर डीलर्स भी इन बातों को नहीं बताते हैं। ऐसे में आपको कार लेने से पहले और कार लेते वक्‍त कई चीजों को दोबारा चेक करना चाहि‍ए। नई कार खरीदने से पहले कुछ चीजों का जानना कस्‍टमर्स के लि‍ए जरूरी है। इसमें प्री डि‍लि‍वरी इंस्‍पेक्‍शन से लेकर डि‍स्‍काउंट तक की जानकारी लेनी चाहि‍ए।

 

प्री-डि‍लि‍वरी इंस्‍पेक्‍शन

 

फेस्‍टि‍व सीजन के दौरान कार शोरूम में डि‍मांड ज्‍यादा दि‍खाई देती है। जल्‍दबाजी के चक्‍कर में ज्‍यादातर लोग प्री-डि‍लि‍वरी इंस्‍पेक्‍शन पर ध्‍यान देने से चूक जाते हैं। आपको कार लेने से पहले इस बात पर जरूर ध्‍यान देना चाहि‍ए ताकि‍ कि‍सी भी प्रकार की खराबी के बारे में पहले से ही पता चल जाए।

 

फ्री समान

 

फ्री कार कवर के अलावा कई ऐसी चीजें हैं जि‍नपर आपको ध्‍यान देना चाहि‍ए। आप डीलर्स से इंजन ऑयल और कूलेंट लेवल को दि‍खाने के लि‍ए हमेशा पूछे। अगर लेवल कम है तो इससे आपकी कार खराब हो सकती है। यह सुनि‍श्‍चि‍त कर लें कि‍ स्‍पेय व्‍हील पूरी तरह से काम कर रहे हैं या नहीं। टूल्‍स को भी चेक करें। बैटरी काफी अहम है और यह सुनि‍श्‍चि‍त करें कि‍ वह अच्‍छी कंडीशन में है या नहीं। इसके अलावा, वारंटी कार्ड के लि‍ए भी पूछें।

 

आगे पढ़ें - किन चीजों के बारे में पूछना है जरूरी

डि‍स्‍काउंट के बारे में बात करें

 

कार डीलर्स की ओर से कई स्‍तर पर और पुराने वेरि‍एंट या पुराने मॉडल पर डि‍स्‍काउंट दि‍ए जाते हैं। ऐसे में आप कार लेने वक्‍त डीलर्स से डि‍स्‍काउंट के बारे में जरूर बात करें। इसके अलावा, व्‍हीकल आइडेंटि‍फि‍केशन नंबर (VIN) को चेक करना न भूलें क्‍योंकि‍ इसमें कार की मैन्‍युफैक्‍चरिंग ईयर के बारे में डीटेल रहती है। VIN आमतौर पर इंजन-बे में पाया जाता है।

 

एक्‍सेसरीज को भी चेक करें

 

आमतौर पर नई कार के साथ कई एक्‍सेसरीज आती हैं। ऐसे में आप यह मान कर न चलें कि‍ यह एड-ऑन चीजें अच्‍छी कंडीशन में हैं। म्‍युजि‍क सि‍स्‍टम एक अहम एक्‍सेसरीज में से है तो आप चेक कर लें कि‍ यूएसबी डि‍वाइस, ऑक्‍स वायर और सीडी सही ढंग से काम कर रहे हैं। या नहीं। इसके अलावा, सेंट्रल लॉक, पार्किंग सेंसर्स और कैमरा जैसे फीचर्स को भी चेक कर लें।

 

आगे पढ़ें - पेपरवर्क को ध्‍यान से देखें

अपने पेपरवर्क को ध्‍यान से देखें

 

कार खरीदने का फैसला काफी अहम रहता है इसलि‍ए आपको इसे जल्‍दबाजी में नहीं करना चाहि‍ए। पने डॉक्‍युमेंट जैसे वैट इनवॉयस, रजि‍स्‍ट्रेशन सर्टि‍फिकेट या टेम्‍पररी रजि‍स्‍ट्रेशन सर्टि‍फि‍केट (फॉर्म 19) को दोबारा चेक कर लें। साथ ही यह भी चेक करें कि‍ आपका नाम, इंजन नंबर, चेसी नंबर और व्‍हीकल नंबर सही लि‍खा गया हो। इसके अलावा, इंश्‍योरेंस सर्टि‍फि‍केट,ऑरि‍जन पीयूसी सर्टि‍फि‍केट, यूजर मैनुअल और बैटरी, स्‍टीरि‍यो और टायर्स के लि‍ए ऑरि‍जनल वारंटी कार्ड्स मांगना न भूलें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट