विज्ञापन
Home » Industry » AutoWorld first made by Indian students

भारतीय छात्रों का बड़ा कमाल, बनाई दुनिया की पहली सोलर पावर से चलने वाली ड्राइवरलेस बस, कीमत है लग्जरी कार से कम

मोबाइल से चलेगी और दुर्घटना होने से पहले बदल लेगी अपना रास्ता

1 of

नई दिल्ली. पंजाब की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के छात्रों ने दुनिया की पहली सोलर पावर से चलने वाली ड्राइवरलेस बस तैयार की है। एलपीयू यनिवर्सिटी के के 300 छात्रों और शिक्षकों की एक साल की मेहनत के बाद यह बस बनकर तैयार हुई है, जिसे पहली बार इंडियन साइंस कांग्रेस के 106वें एडिशन में इस बस को प्रदर्शित किया गया। इसका शुभारंभ पीएम मोदी ने गुरुवार को किया था। 

 

70 किमीं होगी बस की अधिकतम स्पीड

यह बस एक बार चार्ज करने पर 60 से 70 किलोमीटर तक चलेगी और मोबाइल से ऑपरेट होगी। बस की स्पीड 30 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस बस को साल 2019 के अंत तक कार्मिशिलय यूज में लाया जा सकेगा। इस बस को 10 मीटर के रेडियस में कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा यह बस  पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगी। यह बस दिल्ली एनसीआर जैसे शहरों के लिए कारगर साबित हो सकती है।  

6 लाख रुपए होगी इसकी कीमत 
इस बस की कीमत की बात करें, तो इसे बनाने में करीब 6 लाख रुपए की लागत आई है। बस को तैयार करने में एलपीयू के सीएसई व मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को एक साल लगे। सेफ्टी फीचर्स के मामले में यह बस अब तक सबसे सुरक्षित मानी जाती है,क्योंकि बस में लगे आधुनिक सेंसर बस को दुर्घटनाग्रस्त नहीं होने देंगे। वहीं दुर्घटना होने की स्थिति में बस अपना रास्ता खुद बदल लेगी।  इसे मोबाइल फोन से भी चलाया जा सकेगा। यह बस आइपी एड्रेस की आधुनिक तकनीक के साथ कनेक्ट रहेगी। जीपीएस व ब्लूटूथ के साथ भी बस को कनेक्ट किया जा सकता है। 

 

 

12 लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था 

एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल का कहना है कि बस का निर्माण करके उनके युवा विद्यार्थियों ने देश को कुछ नया देने की कोशिश की है। बस में आगे और फीचर्स दिए जाएंगे, जिससे यह आम लोगों के लिए पूरी तरह से पर्यावरण फ्रेंडली बनकर प्रदूषण मुक्त भारत के निर्माण में सार्थक पहल साबित हो सके। 1500 किलो भार वाली इस बस की ऊंचाई आठ फीट है, जबकि लंबाई 12 फीट है। इसमें 12 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन