Advertisement
Home » Industry » AutoWorlds first fingerprint car Santa Fe will be launched in 2019

उंगलियों के इशारे पर चलेगी कार, कमाल की खूबियों से होगी लैस

हुंडई साल 2019 की तीसरी तिमाही में कर सकती है कार की लॉन्चिंग

1 of

नई दिल्ली. Hyundai Motor Company टेक्नॉलजी के बदलते दौर में खुद को अपडेट रखते हुए नई कार लॉन्चिंग की तैयारी में है। कंपनी ने दावा किया है कि वो दुनिया की पहली स्मार्ट फिंगरप्रिंट कार लेकर आएगी। इसे वो साल 2019 की तीसरी तिमाही में लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने दावा किया है कि वो ऐसी नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, जो कार राइडर को राइडिंग का एक नया एहसास कराएगी।कंपनी इस फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी को अपनी नई Santa Fe एसयूवी में लगाने का दावा कर रही है।

 

कार का फिंगरप्रिंट सिस्टम कैसे करेगा काम 

साउथ कोरियाई कार मेकर कंपनी Hyundai ने बताया कि उसकी नई एसयूवी के हैंडल में एक सेंसर लगाया जाएगा,जो फिंगरप्रिंट को स्कैन करने का काम करेगा। इस तरह ड्राइवर के कार डोर के हैंडल पर हाथ रखते ही इंस्क्रिप्टेड फिंगरप्रिंड डाटा की पहचान की जाएगी और उसे गाड़ी के अंदर लगे फिंगरप्रिंट कंट्रोल सिस्टम को दी जाएगी। इसके लिए कई सारे लोग के फिंगरप्रिंट डाटा को स्कैन करना होगा और उनका रिकार्ड रखना होगा। इस टेक्नोलजी से कार के डोर को लॉक और अनलॉकर किया जा सकेगा। मतलब इसके लिए चाभी की जरूरत नही होगी। साथ ही ड्राइवर ignition टच करके कार को स्टार्ट कर सकेगा। 

 

अन्य फीचर्स को किया जाएगा अपडेट 

Hyundai Motor कंपनी के R&D डिविजन के हेड और प्रेसीडेंट अल्बर्ट ने कहा कि कंपनी आने वाले दिनों में इसी तरह के अन्य फीचर्स को लेकर आएगी। इसमें कार के तापमान को नियंत्रित रखने, फिंगरप्रिंट की मदद से नेवीगेशन सिस्टम को चलाने और व्हील पोजिशन को अडजस्ट करने जैसे फीचर्स शामिल होंगे। 

 

 

कार पहले से ज्यादा होगी सुरक्षित 

कंपनी ने कार के सिक्योरिटी के सवाल पर कहा कि फिंगरप्रिंट की मदद से कार की सुरक्षा पहले के मुकाबले बढ़ जाएगी। ऐसा बताया गया कि फिंगरप्रिंट टेक्नोलजी में गलती की गुंजाइश न के बराबर है। साथ ही दावा किया गया कि इस नई टेक्नॉलजी से कार के ड्राइवर को काफी सहूलियत होगी। बता दें अभी तक इस तरह की टेकनॉलजी का इस्तेमाल स्मार्टफोन और दूसरे गैजेट में होता थी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss