Advertisement

सरकार के नए नियमों से हेलमेट खरीदना हो जाएगा महंगा, पेट्रोल से ज्यादा आएगा खर्च

हेलमेट उद्योग से जुड़े लाखों लोगों का छिन सकता है रोजगार

1 of

सौरभ कुमार वर्मा

सरकार ने साल 1993 के भारतीय मानक ब्यूरो (आईएसआई) नियमों में बदलाव करके नए 2015 यूरोपियन मानक को लागू किया है। सरकार इस नए नियम से हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग महंगी हो जाएगी। इसका असर हेलमेट की कीमत पर पड़ेगा। हेलमेट मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेट्री सुभाष चंद्रा के मुताबिक अगर सरकार ने नए नियमों में बदलाव नहीं किया, तो आने वाले दिनों में एक हेलमेट की कीमत 5 से 10 हजार रुपए होगी, जो कि एक आम टू-व्हीलर चालक के प्रति माह पेट्रोल खर्च से ज्यादा होगी। 

 

स्मॉल स्केल हेमलेट उद्योग हो जाएगा तबाह 

सुभाष चंद्रा ने बताया कि पुराने नियमों के तहत हेलमेट फैक्ट्री के साथ ही एक टेस्टिंग लैब बनानी होती थी, जहां इनका परीक्षण किया जाता था। इस लैब पर 6 से 7 लाख रुपए का खर्च आता था। हालांकि अब नए नियमों के अंतर्गत यूरोपियन टेस्टिंग लैब लगानी होगी। इस पर 1 से 2 करोड़ का खर्च आएगा। ऐसे में एक एक स्मॉल स्केल उद्योग चलाने वाले के लिए नई लैब लगाना संभव नहीं होगा और इस तरह हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग का काम कुछ चुनिंदा कंपनियों तक सीमित रह जाएगा। ऐसे में ये कंपनियां मनमाफिक दाम पर हेलमेट की बिक्री करेगी। 

Advertisement

80 करोड़ टू-व्हीलर चालक पर पड़ेगा असर 

चंद्रा ने कहा कि नए मानक लागू होन के बाद से आर्थिक मंदी झेल रहे स्मॉल स्केल हेलमेट उद्योग बंद हो जाएंगे। इससे लाखों लोगों को बेरोजगार होना पड़ सकता है। साथ ही दोपहिया चालक के लिए इतना महंगा हेलमेट खरीदना संभव नहीं होगा। इसका असर भारत के 80 करोड़ टू-व्हीलर चालक पर पड़ेगा। बिना हेलमटे से दुर्घटना होने पर मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है।

 

 

टेस्टिंग पर जोर क्वॉलिटी पर नहीं 

मौजूदा वक्त में एक हेलमेट को बनाने में 200 रुपए तक का खर्च आता है। इसमें प्लास्टिक शेल, थर्मोकोल, कपड़ा, फोम और टेप उपयोग में लाया जाता है। एसोसिएशन के जनरल सेक्रेट्री चंद्रा के मुताबिक अगर सरकार क्वॉलिटी बढ़ाने पर जोर देती, तो शायद यह एक अच्छा कमद होता है। लेकिन सरकार ने केवल टेस्टिंग पर जोर दिया, क्वॉलिटी पर नहीं।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss