Home » Industry » Autohybrid aeroboat may be used for transportation in kumbh mela next year

जमीन और पानी दोनों पर चलेगी ये नाव, अगले साल कुंभ में दिखेगा इसका जलवा

80 किमी प्रति घंटे की होगी रफ्तार, दिल्ली से आगरा जाने के लिए यमुना में भी चलेगी।

1 of

नई दिल्ली।

अगले वर्ष कुंभ में आपको ऐसी हाईब्रिड नावें देखने को मिल सकती हैं जो पानी के साथ साथ जमीन पर भी चलेंगी। पुणे में आयोजित हो रहे 11वें Urban Mobility India- 2018 कार्यक्रम के दाैरान केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि सरकार नए तरह के वाहनों को इस्तेमाल करने की संभावनाएं तलाश रही है। इसमें हाईब्रिड नौकाएं भी शामिल हैं। ताजमहल देखने को दिल्‍ली से आगरा जाने के लिए यमुना पर भी इन नौकाओं का उपयोग किया जा सकता है।


 

पुणे के पास कोराडी में होगी एयरोबोट की मैन्युफैक्चरिंग

गडकरी के मुताबिक पुणे के पास कोराडी शहर को एयराेबोट बनाने के सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए मुंबई की एक कंपनी चौरंगी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और रूस के इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज के बीच समझौता भी हुआ है। अगले तीन-चार महीने में यहां मैन्युफैक्चरिंग शुरू हो जाएगी।


आगे पढ़ें- फायदे का सौदा है एयरोबोट

 

 

फायदे का सौदा है एयरोबोट

एयरोबोट का सबसे अच्छा फीचर यह है कि यह कीचड़ में भी चल सकती है। ऐस में भारतीय नदियों और समुद्र किनारे परिवहन के लिए यह बेहतर विकल्प हो सकती है। इतना ही नहीं यह दो मीटर की ऊंचाई पर उ‌ड़ भी सकती है। ऐसे में आपात स्थितियों में भी यह परिवहन का आसान साधान साबित होगी। दूसरी खासियत यह है कि यह बिजली के साथ मीथेनॉल जैसे बायोफ्यूल पर भी चल सकती है। इसकी रफ्तार आम नावों से तीन गुना ज्यादा है।

 

आगे पढ़ें- पिछले साल बनी थी पहली एयरोबोट

 

पिछले साल बनी थी पहली एयरोबोट

भारत और रूस के ज्वाइंट वेंचर में दुनिया की पहली एयरोबोट बनी थी। यह जमीन, पानीबर्फ और रेत पर भी चलने में सक्षम है। इसे पिछले साल जून में मॉस्को में लांच किया गया था। यह रूस के International Institute for Advanced Aerospace Technologies और भारतीय कंपनी Millennium Aerodynamics ने मिलकर बनाया था। इसमें एक क्रू मेंबर आैर 10 यात्रियों के बैठने की जगह है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट