विज्ञापन
Home » Industry » AutoGarvit Ebike launch its electric scooter in Delhi

इस कंपनी ने लॉन्च किया अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर, मात्र 20 पैसे प्रति किलोमीटर की आती है लागत

प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, जल्द पूरे देश में होगी लॉन्चिंग

1 of

नई दिल्ली। गर्वित ईबाइक ने हाल ही में दिल्ली में इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किया है। इसे चलाने की लागत 80 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत गति के लिए 20 पैसा प्रति किलोमीटर आती है। कंपनी का कहना है कि वह ईबाइकगो को न्यूनतम 30 मिनट के लिए 20 रुपए की राशि के साथ रेंटल की पेशकश भी करेगा। कंपनी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ईबाइकगो जल्द ही शहर के लोगों के लिए अपना परिचालन शुरू करेगा, ताकि लोग परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर अपनाएं और ट्रैफिक एवं प्रदूषण को कम करें।

 

लिथियम आयन बैटरीज का उपयोग

कंपनी के संस्थापक डॉ. इरफान खान ने कहा कि हम पूरे भारत में अपने परिचालन का विस्तार करना चाहते हैं, ताकि भारत परिवहन के लिए पर्यावरण-हितैषी साधनों को अपनाए और आधुनिक भारतीयों की भागमभाग जिंदगी में यात्रा सस्ती और क्षमतावान हो। इस ईबाइक्स में लिथियम आयन (लियॉन) बैटरीज का उपयोग किया गया है, जो पर्यावरण में पूरी तरह अपघटित हो जाती है और खतरनाक इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट को कम करने में मदद करती है।

20 रुपए में मिलेगा किराए पर 


उन्होंने कहा कि इसे चलाने की लागत 80 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत गति के लिए 20 पैसा प्रति किलोमीटर आती है, इसलिए ईबाइकगो न्यूनतम 30 मिनट के लिए 20 रुपए की राशि के साथ रेंटल की पेशकश करेगा।

दिल्ली से 70 फीसदी कम है मुंबई का प्रदूषण


दिल्ली का बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है, क्योंकि प्रदूषण का स्तर गंभीर स्थिति से भी बड़ा हो गया है, जो दिवाली के बाद के स्तर से 40 प्रतिशत ऊपर है और इसे कम करने के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किया गया है। खान ने कहा कि दिल्ली की जनसंख्या बेंगलुरू से लगभग 65 फीसदी अधिक है, लेकिन प्रदूषण 600 फीसदी से भी अधिक है। विश्व के चौथे सबसे अधिक जनसंख्या वाले शहर मुंबई से तुलना करने पर पाया गया कि वहां का प्रदूषण दिल्ली से 70 प्रतिशत कम है। प्रदूषण को कम करने के लिए जो कदम बेंगलुरू में उठाए गए हैं, उन्हें दिल्ली में उठाया जाना बाकी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन