Home » Industry » Autofestival season 2018 shelling 9 cars with huge discount and offer will be dead in 2020

फेस्टिवल सीजन में सस्ती बिक रहीं ये 9 कारें, साल 2020 में हो जाएंगी कबाड़

अपने पुराने स्टॉक को ऑफर देकर खत्म कर रहीं कार कंपनियां

1 of

नई दिल्ली. फेस्टिवल सीजन के लिए कार कंपनियां कई तरह के ऑफर लेकर आ रही हैं। वहीं पुरानी कारों पर एक्सचेंज ऑफर दे रही हैं। ऐसा करके कार कंपनियां अपने पुराने स्टॉक को खत्म करना चाहती है। दरअसल वर्ष 2020 तक सभी कारों को BS-VI एमिशन स्टैंडर्ड नार्म्स के तहत बनाया जाना है। लेकिन कुछ कार निर्माता कंपनियां इसका ख्याल नहीं रख रही हैं या यू कहें कि कार कंपनियां इन कारों को अपडेट नहीं करना चाहती हैं, क्योंकि कारों के अपडेट में अतिरिक्त खर्च आएगा। वहीं इन कारों की बिक्री कम है। 

क्या हैं नियम 

अगर कंपनियों की बीएस-IV मॉडल की बिक्री अभी नहीं की हुई, तो वो अप्रैल वर्ष 2020 के बाद इन कारों को नहीं बेंच पाएंगी, क्योंकि भारत सरकार ने बीएस-IV के बाद सीधे बीएस-VI एमिशन नार्म्स के मॉडल को 2020 तक बिक्री का निर्देश जारी किया है। इससे पहले सरकार वर्ष 2017 में बीएस-IV एमीशन स्टैंडर्ड मॉडल लेकर आई थी। 

 

Mahindra Nuvosport

महिंद्ना ने अपनी Nuvosport कार अभी बीएस-4 एमिशन स्टैंडर्ड के साथ उतार रही हैं और इसे बीएस-6 में अपग्रेड करने की कोई योजना नहीं है। 

 

आगे पढ़ें

Fiat Linea

Fiat अपने Linea मॉडल में 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन की वजह से बीएस-6 एमीशन नार्म्स में बदलाव नहीं कर रही है। ऐसा करने में काफी खर्च आने की संभावना है। कंपनी उस हिसाब से इसकी बिक्री नहीं देख रही है। 

 

Fiat punto

ये 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन वाली कार है। इसलिए कंपनी इसे बीएस-6 में बदलने को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखा रही है। इसमें काफी इनवेस्टमेंट करना होगा। ऐसे में 2020 के बाद डीजल वेरियंड नहीं दिखाई देगा। 

 

Fiat Avventura

कार में 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन है और कंपनी इस कार को बीएस-6 नार्म्स के तहत विकसित नहीं कर रही हैं। ऐसे में 2020 तक केवल पेट्रोल वेरियंट मॉडल खरीदा जा सकेगा। 

 

TaTa eCS

TaTa मोटर्स अपनी सभी कार eCS सेडान को बीएस-VI में अपग्रेड नहीं कर रही हैं। 

 

आगे पढ़ें

 

TaTa Sumo

-TaTa Sumo ने कंपनी के लिए काफी फायदेमंद कार रही है। लेकिन अब ये कार 2020 के बाद बिक्री के लिए नजर नहीं आएगी। 

 

TaTa Zest

TaTa की अपनी एक और कार Zest को बीएस-6 नार्म्स के तहत विकसित नहीं कर रही हैं और कंपनी ने इसका प्रोडक्शन में कमी कर दी है। ऐसे में टाटा की इस कार की 2020 के बाद बिक्री नहीं होगी। 

 

Tata Bolt

Tata की बोल्ट कार 2020 के बाद नहीं बिकेगी। कंपनी इसकी जगह Tiago का हैचबैक मॉडल लेकर आएगी। 

 

TaTa Nano

टाटा ने अपनी इस लखटकिया कार को काफी उम्मीद के साथ उतारा था। कंपनी को उम्मीद थी कि कम बजट की ये कार काफी अच्छा करेगी। लेकिन टाटा नैनो काफी की उम्मीद के मुताबिक बिक्री नहीं हो सकी। ऐसे में कंपनी इसे बीएस-6 में अपडेट नहीं कर रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट