विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsErtiga Beats Toyota Innova Crysta and Mahindra Marazzo

Maruti Ertiga का बड़ा 'कार'नामा, इनोवा और माराजो को पीछे छोड़ इस मामले में बनी टॉप कार

21 नवंबर 2018 को लॉन्च हुई थी नई अर्टिगा 

1 of

नई दिल्ली. Maruti Suzuki की हालिया लॉन्च Ertiga ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है। मल्टी पर्पज व्हीकल की बिक्री के मामले में अर्टिगा ने टोयोटा इनोवा और महिंद्रा माराजो को पीछे छोड़ दिया है। नई जेनरेशन वाली अर्टिगा ने लॉन्च के पहले महीने में ही 7,000 बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। महज 5 माह के अंदर इस कार की 23 हजार से ज्यादा बुकिंग की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक नई Ertiga को लेकर हर दिन करीब 1000 हजार बुकिंग हुई हैं। इसे 21 नवंबर 2018 को लॉन्च किया गया था। 

 

अर्टिगा की लॉन्चिंग से इनोवा और माराजो की सेल्स में आई कमी 

अर्टिगा की लॉन्चिंग के बाद टोयोटा इनोवा और महिंद्रा माराजों की बिक्री में कमी देखी गई है, जो कि पहले काफी बेहतर स्थिति में थी। ऐसे में टोयोटा को दिसंबर में डिस्काउंट का सहारा लेना पड़ा था। इसके बावजूद Toyota Innova Crysta की दिसंबर 2018 में 6551 यूनिट की सेल्स हुई थी। टोयोटा के मुताबिक उसकी कार की 11200 से ज्यादा बुकिंग आई है। वहीं दूसरी ओर महिंद्रा माराजो की दिसंबर में 3206 यूनटि बिकी, जबकि अर्टिगा की लॉन्चिंग के पहले टोयोटा की हर माह 3 से 4 हजार कारों की बिक्री होती थी। 

कीमत और परफॉर्मेंस

नई Ertiga पेट्रोल और डीजल दोनों ही वेरिएंट में उपलब्ध है। दोनों ही वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। Ertiga की शुरुआती कीमत दिल्ली एक्स शोरूम में 7.44 लाख रुपए है। अर्टिगा के पेट्रोल वेरिएंट में 1.5-लीटर का इंजन दिया गया है, जो 104 bhp की पावर और 138 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल वेरिएंट में 1.3-लीटर का इंजन दिया गया है, जो 89 bhp की पावर और 200 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। 

 

 

माइलेज 

पेट्रोल मैनुअल - 19.34 किमी प्रति लीटर
पेट्रोल ऑटोमेटिक - 18.69 किमी प्रति लीटर
डीजल मैनुअल - 25.47 किमी प्रति लीटर 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन