Home » Industry » AutoCNG kit in scooter

15 हजार में लगवाएं सीएनजी किट, 44 रुपए में चलेंगे 80 किलोमीटर

CNG और पेट्रोल दोनों से चला सकेंगे स्कूटर

1 of

नई दिल्ली. पेट्रोल के बढ़ते दामों से परेशान हैं और बाइक चलाना घाटे का सौदा साबित हो रहा है, तो अब इसे मुनाफे में बदला जा सकता है। ऐसा अपने स्कूटर में सीएनजी किट लगवाकर किया जा सकता है। इससे 44 रुपए में 80 किमीं. का सफर तय किया जा सकेगा और इस तरह पेट्रोल के आधे दाम में डबल दूरी तय की जा सकेगी। सीएनजी किट के लिए 15 हजार रुपए खर्च करने होंगे। सीएनजी के साथ ही स्कूटर को पेट्रोल फ्यूल में भी चलाया जा सकेगा। इसके लिए स्कूटर में एक स्विच बटन होगा। 

 

Honda Activa में टेस्टिंग रही है सफल

स्कूटर में सीएनजी किट लगाने का काम Lovato की ओर से किया जाता है। स्कूटर में भी Honda Activa में इसकी टेस्टिंग सफल रही है। ये एक ऑफ्टर मार्केट फिटिंग है। कंपनी की ओर से ऐसी कोई सीएनजी किट नहीं लगाई जा रही है। हालांकि इस सीएनजी किट को लगाने की इजाजत भारत सरकार की तरफ दी गई है। साथ ही इसे ऑटोमोटिव रिसर्च अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से प्रमाणित है। इस किट की बिक्री महानगर गैस करती है। अगर आपको सीएनजी किट लगवानी हैं, तो सबसे पहले MGL Connect ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप पर सीएनजी स्टेशन, सीएनजी किट फिटिंग स्टेशन समेत कई सारी जानकरी मिलेगी, यहां से सीएनजी लगाने वाले नजदीकी डीलर के बारे में पता किया जा सकेगा।

 

आगे पढ़ें-

 

 

डिजाइन में नहीं होगा बदलाव

सीएनजी किट लगने से स्कूटर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा और न ही स्कूटर अलग दिखेगा। स्कूटर के रेग्युलर कलर पर सीएनजी का ग्रीन स्टीकर लगाया जाएगा। सीएनजी किट को सीट के नीचे स्पेस बॉक्स में फिट किया जाता है। इसमें दो छोटे टैंक होते हैं, जिसमें 2 किग्रा सीएनजी आती है

 

आगे पढ़ें

 

दो किमी. में 160 किमीं. का सफर

सीएनजी स्कूटर से कुल 160 किमी. का सफर किया जा सकता है। अगर आप एक शहरी राइडर है और रोजना 25 से 30 किमीं. का सफर स्कूटर से करते हैं, तो आपको दो से तीन दिन में सीएनजी भरवानी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट