Home » Industry » AutoAudi car scam

जिस कार के दीवाने हैं विराट कोहली, उस कंपनी पर लगा 6760 करोड़ का जुर्माना

नियमों को तोड़ने का आरोप, सॉफ्टवेयर की मदद से दिया घोटाले को अंजाम

1 of

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की पसंदीदा कार कंपनी ऑडी ने ग्राहकों ग्राहकों से धोखेबाजी की। इसके चलते जर्मनी की इस दिग्गज कार मैनुफैक्चरिंग कंपनी पर 927 मिलियन डॉलर यानी 6760 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। कोहली के पास ऑडी की चार कारें हैं। इसके अलावा वो ऑडी RS 5 Coupe लांच कर चुके हैं। विराट कोहली के मुताबिक उन्होंने पहली ऑडी कार 2012 में R8 खरीदी थी।

 

कंपनी ने स्वीकार की अपनी गलती 

मामले में ऑडी कंपनी ने अपनी गलती स्वीकार की है। साथ ही जुर्माने के खिलाफ अपील न करने का ऐलान किया है। कंपनी को डीजल इंजन के उत्सर्जन मानकों में घोटाला करने का दोषी पाए जाने पर जर्मनी के नियामकों ने यह जुर्माना लगाया है।

 

आगें पढ़े- किस वजह से लगा जुर्माना

किस वजह से लगा जुर्माना 

कंपनी ने कार्बन उत्सर्जन मानकों की शर्तों से बचने के लिए V-6 और V-8 डीजल कारों में सॉफ्टवेयर की मदद से छेड़छाड़ की। कंपनी ने माना कि प्रदूषण जांच को चकमा देने के इरादे से ऐसा किया गया।  जांच में भी मालूम चला कि ऑडी की कारों ने नियमों का उल्लंघन करके पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया है। ऑडी की कारों से हानिकारक नाइट्रोजन ऑक्साइड गैस फैली है।

 

आगे पढ़ें

ऑडी के चीफ गिरफ्तार

मामले में ऑडी के चीफ एग्जीक्यूटिव रूपर्ट स्टैडलर को गिरफ्तार किया गया था। अमेरिकी एजेंसी ने वर्ष 2015 में फॉक्‍सवैगन की ऑडी की चालाकी को पकड़ा था। इसके बाद कंपनी को अपनी कारों को वापस बुलाने को मजबूर होना पड़ा। कंपनी आज भी दुनियाभर की अदालतों में कई मुकदमों का सामना कर रही है। वहीं रेटिंग एजेंसी Fitch ने कंपनी की रेटिंग को घटा दिया है।

 

आगे पढ़ें

 

सॉफ्टवेयर की मदद से किया घोटाला

टेलीग्राफ के मुताबिक वर्ष 2008 से 2015 के दौरान 36500 कारों में E189 इंजन लगाया गया, जो प्रदूषण को कम करके दिखाते थे। इसमें एक सॉफ्टवेयर का सहारा लिया गया, जो टेस्ट ड्राइव के दौरान इंजन की पावर और परफार्मेंस को नार्मल कर देता था। इसकी वजह से प्रदूषण कम होता था और कार टेस्ट में पास हो जाती थी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss