विज्ञापन
Home » Industry » Agri-BizRs 2000 of PM Kisan Scheme will not return from farmers accounts Finance Ministry issued instructions to banks

राहत / किसानों के खातों से पीएम किसान योजना के 2000 रुपए नहीं होंगे वापस, वित्त मंत्रालय ने बैंकों को जारी किया निर्देश

देश के कई हिस्सों से किसानों के खाते से योजना के तहत मिलने वाले 2000 रुपए के वापस होने की खबरें आयी थी।

Rs 2000 of PM Kisan Scheme will not return from farmers accounts Finance Ministry issued instructions to banks
  • किसानों को यह राशि 2000 हजार रुपए की तीन किस्तों में दी जाती है।
  • इसकी पहली किस्त का भुगतान 3.12 करोड़ किसानों को हो चुका है। 

नई दिल्ली. केंद्र की ओर से वित्त मंत्रालय ने देश के सभी बैंकों को निर्देश जारी किया है कि वो किसानों के कर्ज की भरपाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिल रहे पैसों से न करें। दरअसल इसके पीएम किसान योजना के तहत हर लघु और सीमांत किसान को प्रति एकड़ जमीन के हिसाब से सहायता राशि के रूप में सालाना 6000 रुपए की राशि दी जाती है।

योजना के पैसों से बैंक करते थे कर्ज की भरपाई 

किसानों को यह राशि 2000 हजार रुपए की तीन किस्तों में दी जाती है। इसकी पहली किस्त का भुगतान 3.12 करोड़ किसानों को हो चुका है, जबकि दूसरी किस्त का पैसा 2.66 करोड़ किसानों के बैंक खाते में पहुंच चुका है। हालांकि देश के कई हिस्सों से खबरें आ रही थी, कि किसानों के खाते में पैसे डालने के बाद वापस ले लिया जाता है। हालांकि ऐसा नहीं था किसानों के खाते में पीएम किसान योजना के तहत आने वाले पैसों से बैंक किसानों के कर्ज की भरपाई कर लेते थे। 

वित्त मंत्रालय ने जारी किया निर्देश 

ऐसे में वित्त मंत्रालय को किसानों की ओर से शिकायत मिली कि जिन किसानों पर बैंकों का बकाया है, उनके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा आते ही बैंक उससे कर्ज की भरपाई कर लेते हैं। योजना का लाभ उठाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश आगे है, जहां के 1.12 करोड़ किसानों को पहली व दूसरी किस्त मिल चुकी है। योजना के तहत सीधे खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss