Home » Industry » Agri-BizCBI v/s CBI : Know who is meat exporter Moin Quershi

इस व्यापारी के कारण CBI पड़ी CBI के पीछे, कभी चलाते थे छोटा सा बूचड़खाना

अब हैं 25 से ज्यादा कंपनियों के मालिक

1 of

नई दिल्ली. एक मीट एक्सपोर्टर की वजह से सीबीआई दफ्तर पर सीबीआई ने छापा मारा। इस मामले में एक अधिकारी गिरफ्तार हो चुका है। कुछ और भी हो सकते हैं। यह मामला इस समय हर किसी की जुबान पर है, लेकिन जिस कारोबारी की वजह से इस मामले की शुरुआत हुई, उसकी कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। उत्तर प्रदेश के रामपुर में रहने वाले मोइन कुरैशी मीट एक्सपोर्टर हैं। आइए, जानते हैं कि कुरैशी की कहानी : 

 

कहां से की शुरुआत 
मोइन कुरैशी की पढ़ाई दून स्कूल में हुई। दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद उत्तर प्रदेश के रामपुर इलाके में एक छोटा सा बूचड़ खाना खोला। धीरे-धीरे काम बढ़ाना शुरू कर दिया। वह कंस्ट्रक्शन, फैशन जैसे तमाम बिजनेस लेकर आए। लेकिन उनकी एएमक्यू एग्रो और एक्सपोर्ट एनिमल गट उनकी फ्लैगशीप कंपनी हैं। उन्होंने 25 से अधिक कंपनियां खोली हुई हैं। कुरैशी ने 1995 में शराब कारोबारी पोंटी चड्ढा से भी हाथ मिला लिया था, लेकिन 2012 में पोंटी चड्ढा की हत्या के बाद उनके बेटे से वह अलग हो गया। 
 
रहते हैं महंगे घर में
मोइन कुरैशी दिल्ली के छतरपुर में घर है, जिसे फेमस फ्रेंच आर्किटैक्ट डिजाइनर जीन लुईस डेनियॉट ने डिजाइन किया है। उनके इस घर की फोटोग्राफ बड़ी फेमस मेगेजिन में भी पब्लिश की थी। वैसे उनके दिल्ली में ही तीन घर हैं।

 

दुबई भाग गए थे कुरैशी  
वीवीआईपी संबंधों के लिए मशहूर मोइन कुरैशी पर कर चोरी और हवाला के जरिए 200 करोड़ रुपए विदेश भेजने का आरोप है। ईडी ने इस मामले में मोइन कुरैशी के खिलाफ मनी लॉड्रिंग एक्‍ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है। मीट एक्सपोर्ट मोइन कुरैशी से पूछताछ करने के बाद रिहा कर दिया लेकिन वह बाद में दुबई भाग गए।

 

आगे पढ़ें : पत्नी पर भी लगा आरोप 

पत्नी पर भी आरोप
कुरैशी की पत्‍नी पर भी आयकर विभाग को अपने विदेशी बैंक अकाउंट के बारे में गलत जानकारी देने का आरोप है। मोइन कुरैशी पर भी 20 करोड़ रुपए की इनकम डिक्‍लेयर न करने का आरोप है। आयकर विभाग ने अपनी जांच में 11 बैंक लॉकर्स पाए थे जो कुरैशी के कर्मचारियों के नाम पर थे लेकिन वास्‍तव में वे मोइन कुरैशी के थे। 

 

आगे पढ़ें : VVIP से संबंधों के लिए चर्चित  

VVIP से संबंधों के लिए चर्चित  
वह अपने हाई-प्रोफाइल रिश्तों के लिए हमेशा फेमस रहे हैं। ये माना जाता है कि मोइन कुरैशी कांग्रेस अध्यक्ष रही सोनिया गांधी के नजदीक थे। उनके समय में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कोई भी इन्वेस्टिगेशन नहीं की। कुरैशी का लाइफस्टाइल और वेल्थ हमेशा ही चर्चा का विषय रहा है। 2014 में जिन 15 ठिकानों पर छापेमारी की गई उनमें से एक दफ्तर सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर एपी सिंह की मां के घर से चलाया जा रहा था. एपी सिंह यूपीएससी के मेंबर बन चुके थे और मामला उछलने के बाद उन्हें त्यागपत्र देना पड़ा था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट