विज्ञापन
Home » Industry » Agri-BizNew Controversy with Yog Guru Ramdev

बाबा रामदेव को देना होगा 421 करोड़ के मुनाफे में से किसानों का हिस्सा, कोर्ट का फैसला

उत्तराखंड बायोडायवर्सिटी बोर्ड के फैसले को बाबा रामदेव ने किया था विरोध

New Controversy with Yog Guru Ramdev

Yog guru Baba Ramdev : योग गुरु बाबा रामदेव को एक और झटका लगा है। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने बाबा रामदेव की कंपनी को आदेश दिए हैं कि वे कंपनी के 421 करोड़ रुपये के मुनाफे में से 2 करोड़ रुपए किसानों और स्थानीय लोगों को दें। हाई कोर्ट ने उत्तराखंड बायोडायवर्सिटी बोर्ड (UBB) के खिलाफ दिव्य फार्मेसी की याचिका को खारिज करते हुए यह आदेश दिया है। साथ ही, बायोलॉजिकल डायवर्सिटी एक्ट 2002 के तहत उचित और समान प्रॉफिट शेयरिंग के प्रावधानों को बरकरार रखा। 


नई दिल्ली. योग गुरु बाबा रामदेव को एक और झटका लगा है। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने बाबा रामदेव की कंपनी को आदेश दिए हैं कि वे कंपनी के 421 करोड़ रुपये के मुनाफे में से 2 करोड़ रुपए किसानों और स्थानीय लोगों को दें। हाई कोर्ट ने उत्तराखंड बायोडायवर्सिटी बोर्ड (UBB) के खिलाफ दिव्य फार्मेसी की याचिका को खारिज करते हुए यह आदेश दिया है। साथ ही, बायोलॉजिकल डायवर्सिटी एक्ट 2002 के तहत उचित और समान प्रॉफिट शेयरिंग के प्रावधानों को बरकरार रखा। 

 

कोर्ट ने क्या कहा 

जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच ने योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी को मुनाफे का एक हिस्सा स्थानीय किसानों और समाज को देने को कहा है। बेंच ने कहा कि 421 करोड़ रुपये के प्रॉफिट से 2 करोड़ रुपये प्रॉडक्ट्स के लिए कच्चा माल देने वाले किसानों को दें। इससे पहले UBB ने यह रकम किसानों को देने का आदेश दिव्य फार्मेसी को दिया था। दिव्य फार्मेसी ने इसे अदालत में चुनौती दी थी और कहा था कि UBB के पास ऐसा आदेश देने का ना तो अधिकार है और ना ही कंपनी कोई हिस्सा देने के लिए जवाबदेह है। 

 

UBB के पास हैं अधिकार 
कोर्ट ने कहा कि UBB के पास आदेश देने का पूरा अधिकार है, क्योंकि जैविक संसाधन ना केवल राष्ट्रीय संपत्ति है बल्कि यह उत्पादन करने वाले समूह से जुड़ा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss