Home » Industry » Agri-BizWheat procurement crosses target of 32 million tons

सरकारी एजेंसियों ने खरीदा लक्ष्य से ज्यादा गेहूं

देशभर में सरकारी एजेंसियों ने 16 मई तक 324.10 लाख टन गेहूं खरीदा है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देशभर में सरकारी एजेंसियों ने 16 मई तक 324.10 लाख टन गेहूं खरीदा है जोकि‍ सरकार के लक्ष्‍य से ज्‍यादा है। इस बार गेहूं खरीद का लक्ष्‍य 320 लाख टन था, वहीं बीते साल सरकार ने 308.25 लाख टन गेहूं खरीदा था।

 

यूपी में आवक अभी तक तेज 
देश में गेहूं के सबसे बड़े उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश में अब तक 32.25 लाख टन गेहूं की खरीद हुई है और सूत्रों ने बताया कि यहां अभी तक गेहूं की आवक जोरों पर है और सरकारी खरीद का आंकड़ा 50 लाख टन तक पहुंच सकता है। बाकी अन्य राज्य जैसे राजस्थान, उत्तराखंड, गुजरात और चंडीगढ़ में कुल 14.59 लाख टन गेहूं खरीदा गया है। 
गेहूं के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक राज्य मध्यप्रदेश में अब तक 64.41 लाख टन गेहूं की खरीद हो पाई है। जबकि राज्य में पिछले साल 67 लाख टन गेहूं सरकारी एजेंसियों ने खरीदा था। 

 


350 के आंकड़े को पार कर सकता है 
जींस कारोबारियों और खरीद एजेंसियों का अनुमान है कि इस साल गेहूं की खरीद का आंकड़ा 350 लाख टन के भी पार जा सकता है। सरकारी एजेंसियां देश के प्रमुख गेहूं उत्पादक प्रदेशों में केंद्र सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी)1735 रुपये प्रति क्विंटल पर किसानों से सीधे गेहूं खरीद रही है। 


केंद्रीय कृषि, सहयोग एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को फसल वर्ष 2017-18 (जुलाई-जून) के लिए जारी तीसरे अग्रिम उत्पादन अनुमान के मुताबिक,  देश में इस साल गेहूं का उत्पादन 9.86 करोड़ टन रहने का अनुमान है, जबकि पिछले फसल वर्ष में देश में 9.85 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन हुआ था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट