Advertisement
Home » Industry » Agri-BizYogi govt Budget 2019 will be pro farmers

यूपी के किसानों को डबल फायदा, केंद्र के बाद अब योगी सरकार दे सकती है ये सौगातें

7 फरवरी को पेश होगा यूपी सरकार का बजट

Yogi govt Budget 2019 will be pro farmers

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश लोकसभा सीटों के हिलाज से देश का सबसे बड़ा राज्य है। राज्य की 80 लोकसभा सीटे दिल्ली की पीएम की कुर्सी का रुख बदलने का माद्दा रखती हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले यूपी के किसानों को फायदे का डबल डोज देने की तैयार हो रही है। यूपी सरकार आगामी 7 फरवरी को अपना पूर्ण बजट पेश करेगी।

 

मोदी की अधूरे काम को योगी करेंगे पूरा

भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 1 फरवरी 2019 को पेश किए गए अंतरिम बजट में किसानों को बड़ी राहत दी। इसमें यूपी के ज्यादातर किसान परिवारों तक फायदा पहुंचेगा। लेकिन केंद्र की किसान सम्मान निधि योजना से एक बड़ा किसान वर्ग छूट गया है, जो 2 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि रखता है। ऐसे में योगी सरकार यूपी बजट से राज्य के उन किसानों की नाराजगी दूर करने की कोशिश करेंगे।  


बड़े किसानों को मिलेगा फायदा

योगी सरकार 2 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि वाले किसानों के लिए ब्याज मुक्त कर्ज देने का ऐलान कर सकते हैं। इसके अलावा पश्चिमी यूपी के गन्ना किसानों के लिए अलग से बजट में प्रावधान किया जा सकता है, जिससे गन्ना किसानों का बकाया पूरा हो सके। 

 

भूमिहीन किसानों के लिए योजना 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के भूमिहीन किसानों के लिए योजना का ऐलान कर सकती है। केंद्र सरकार की योजना  'प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन' योजना की तर्ज पर यूपी सरकार कोई योजना शुरू कर सकती है। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी पेंशन योजनाओं की राशि और दायरा भी बढ़ाया जा सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement