Home » Industry » Agri-BizSugar output for 2017-18 seen at record 29.5 mt says

इस बार चीनी का होगा रि‍कॉर्ड उत्‍पादन, इस्‍मा ने जारी कि‍या संशोधि‍त अनुमान

गन्‍ने ही जबरदस्‍त पैदावार की बदौलत इस बार देश में रि‍कॉर्ड चीनी का उत्‍पादन का अनुमान लगाया गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। महाराष्‍ट्र और उत्‍तरी कनार्टक में हुई गन्‍ने ही जबरदस्‍त पैदावार की बदौलत इस बार देश में रि‍कॉर्ड चीनी का उत्‍पादन का अनुमान लगाया गया है। चीनी उद्योग की शीर्ष संस्था इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के मुताबि‍क, चालू वर्ष (2017-18 ) में चीनी का उत्‍पादन 29.5 मि‍लि‍यन टन रह सकता है। इस्‍मा ने अपने पि‍छले अनुमान की मुकाबले इस बार 13 फीसदी और उत्‍पादन होने की बात कही है। 


पि‍छली दफे इस्‍मा ने कहा था कि‍ इस बार देश में चीनी का उत्‍पादन करीब 26.1 मि‍लि‍यन टन रहेगा। इस साल ज्‍यादा उत्‍पादन की उम्‍मीदों की वजह से अक्‍टूबर में चीनी सीजन की शुरुआत से अब तक कीमतें  15% तक कम हो गई थीं। पि‍छले महीने सरकार ने चीनी पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 100 फीसदी कर दि‍या था। 


गन्‍ने की जबरदस्‍त पैदावार 
कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्‍याण विभाग ने फसलों के उत्‍पादन का जो दूसरा अनुमान जारी कि‍या था उसमें गन्‍ने के अच्‍छे उत्‍पादन की बात कही गई थी। 2017-18 के दौरान गन्‍ने का उत्‍पादन 353.23 मिलियन टन अनुमानित है जो 2016-17 की तुलना में महत्‍वपूर्ण रूप से 47.16 मिलियन टन अधिक है। 


गन्‍ना उत्‍पादन पांच वर्षों के 342.04 मिलियन टन के औसत उत्‍पादन की तुलना में भी 11.19 मिलियन टन अधिक है। नवंबर-दिसंबर की अवधि में बेमौसमी बारिश इस साल महाराष्‍ट्र में गन्ने की भरपूर पैदावार में मददगार रही, जबकि पिछले साल सूखे की मार से कम उपज हुई थी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट