विज्ञापन
Home » Industry » Agri-BizPakistan to earn Money by exporting donkeys to China

कंगाल पाकिस्तान अब गधे बेचकर पैसा जुटाने को मजबूर, हर सीजन में चीन जाएंगे पाकिस्तानी गधे

एक गधे की खाल से पाकिस्तान को 18 से 20 हजार रुपए तक मिल जाते हैं

1 of

 

नई दिल्ली। पाकिस्तान का बिजनेस आइडिया काफी कमाल का है। एक प्रस्तावित व्यापार योजना के तहत पाकिस्तान चीन को गधों का निर्यात करके पैसा कमा रहा हैगधे की खाल का चीन में काफी इस्तेमाल होता है। गधे की खाल से निकली हुई जिलेटिन का इस्तेमाल कई तरह की महंगी दवाओं को बनाने में किया जाता है। निर्यात में कोई बाधा ना हो, इसके लिए पाकिस्तान गधों की आबादी बढ़ाने की योजना पर भी काम भी काम कर रहा है।

 

अब पाकिस्तान चीन को हर सीजन में करेगा गधों का निर्यात

हाल ही में चीन 42.5 बिलियन के ऋण प्रस्ताव रखा था और जिसके बदले में पाकिस्तान  "सभी मौसममें गधों का निर्यात करेगा। जियो न्यूज के अनुसार, चीनी कंपनियां पाकिस्तान में गधे की खेती में रुचि भी दिलचस्पी दिखाई हैं और विदेशी कंपनियां 3 बिलियन डॉलर का निवेश करने को तैयार हैं। बता दें कि वर्तमान में पाकिस्‍तान विश्‍व का ऐसा तीसरा देश बन गया है जहां पर गधों की बड़ी आबादी है। पाकिस्‍तान इकनॉमिक सर्वे 2017-18 की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया था कि देश में गधों की संख्‍या एक लाख से 5.3 मिलियन है। 

 

एक गदहे की खाल से पाकिस्तान को 18 से 20 हजार रुप तक मिल जाते हैं

गधों की नस्‍लों के हिसाब से यहां पर इनकी कीमत तय की गई है। मीडिया खबरों के मुताबिक, एक गधों की खाल से पाकिस्तान को 18 से 20 हजार रुप तक मिल जाते हैं। इस हिसाब से देखा जाए, तो पाकिस्तान को इस सौदे से काफी मुनाफा हो रहा है।

 

अकेले लाहौर में ही गधों की संख्‍या करीब 41 हजार है

पंजाब लाइवस्‍टोक डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक अकेले लाहौर में ही गधों की संख्‍या करीब 41 हजार है। इनकी बढ़ती तादात को देखते हुए पाकिस्‍तान में गधों के लिए अस्‍पताल भी बनाया गया है। जहां पर इनका इलाज मुफ्त करवाया जा सकता है। पाकिस्‍तान की मीडिया के मुताबिक गधों के व्‍यापार में लगे लोगों को इससे काफी फायदा हो रहा है। इतना ही नहीं पूरे देश में गधों की कीमत में भी काफी तेजी से इजाफा हुआ है। 2016 के आंकड़ों के अनुसार पाकिस्‍तान में 51 लाख गधे थे, जो 2017 में बढ़कर 53 लाख हो गए। अब भी पाकिस्‍तान में गधों की संख्‍या बढ़ने की रफ्तार जारी है।

 

 

पाकिस्तान में 80 लाख परिवार पशुपालन के काम में लगे हुए हैं

बता दें कि पाकिस्तान में करीब 80 लाख परिवार पशुपालन के काम में लगे हुए हैं, जिनकी आय का 35 फीसद हिस्सा पशुपालन से आता है। पाकिस्तान सरकार के अनुसार गधे न केवल नकद कमाई का जरिया हैं बल्कि ये ग्रामीण इलाकों में गरीबी हटाने और विदेशी मुद्रा कमाने का भी अहम जरिया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन