Home » Industry » Agri-BizGovt to link 200 more mandis to eNAM platform this fiscal

इस साल 200 और मंडि‍यों को ई नैम से जोड़ा जाएगा : पटनायक

सरकार इस वि‍त्‍तीय वर्ष के अंत तक 200 और थोक मंडि‍यों को ऑनलाइन ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म - ई नैम से लिंक कर देगी।

Govt to link 200 more mandis to eNAM platform this fiscal

नई दि‍ल्‍ली। सरकार इस वि‍त्‍तीय वर्ष के अंत तक 200 और थोक मंडि‍यों को ऑनलाइन ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म - ई नैम से लिंक कर देगी। एग्रीकल्‍चर सक्रेटरी एस के पटनायक ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि‍ अभी 14 राज्‍यों की 585 नि‍यमि‍त मंडि‍यों को इलेक्‍ट्रॉनि‍क नेशनल   एग्रीकल्‍चर मार्केट (eNAM) से जोड़ दि‍या गया है, जि‍से अप्रैल 2016 में लॉन्‍च कि‍या गया था। 


पटनायक ने कहा कि शुरुआती रुकावटों का दौर अब खत्‍म हो गया है। ई नैम सि‍स्‍टम अब और पुख्‍ता हो गया है। कि‍सान खुश हैं और राज्‍यों ने इसमें रुचि दि‍खाना शुरू कर दि‍या है। वैसे तो इस साल 200 और मंडि‍यों को ई नैम प्‍लेटफॉर्म से जोड़ने का टारगेट है मगर क्‍वालि‍टी को सुधारने और मंडि‍यों के बीच ऑनलाइन ट्रेडिंग को प्राथमि‍कता दी जाएगी। 


क्‍वालि‍टी पर होगा फोकस 
पटनायक ने कहा कि हम क्‍वालि‍टी पर फोकस करेंगे। एक बार मंडि‍यों के बीच ऑनलाइन ट्रेडिंग का सि‍स्‍टम पुख्‍ता तौर पर काम करने लगेगा तो हम और मंडि‍यों को आपस में जोड़ पाएंगे। 
अभी तक 14 राज्‍यों के करीब 73.50 लाख कि‍सान, 53163 कमीशन एजेंट और 1 लाख से ज्‍यादा कारोबारी ई नैम पर रजिस्‍टर हो चुके हैं। इन राज्‍यों में आंध्र प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हि‍माचल प्रदेश, झारखंड, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, उड़ीसा, राजस्‍थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड शामि‍ल हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss