बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Agri-Bizफूड प्रोसेसिंग में होगा 14 अरब डॉलर का नि‍वेश : हरसिमरत कौर

फूड प्रोसेसिंग में होगा 14 अरब डॉलर का नि‍वेश : हरसिमरत कौर

इस पैसे का इस्‍तेमाल प्रोसेसिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को दुरुस्‍त करने और कोल्‍ड चेन ग्रीड की स्‍थापना करने में कि‍या जाएगा।

Food processing sector to attract USD 14 bn in 2-3 years : Badal

नई दि‍ल्‍ली। फूड प्रोसेसिंग मि‍नि‍स्‍टर हरसि‍मरत कौर ने शुक्रवार को कहा कि‍ इस सेक्‍टर में अगले 2 से 3 सालों में 14 अरब डॉलर से ज्‍यादा का नि‍वेश होगा, जैसा कि‍ वर्ल्‍ड फूड समि‍ट के दौरान घरेलू व वि‍दशी नि‍वेशकों ने वादा कि‍या था। बादल ने कहा कि सरकार ने अगले वि‍त्‍तीय वर्ष के लि‍ए मंत्रालय का बजट दोगुना करते हुए 1400 करोड़ कर दि‍या है। इस पैसे का इस्‍तेमाल प्रोसेसिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को दुरुस्‍त करने और कोल्‍ड चेन ग्रीड की स्‍थापना करने में कि‍या जाएगा। सरकार का लक्ष्‍य फूड प्रोसेसिंग के स्‍तर को दोगुना करना है। 


दो से तीन वर्षों में प्रोजेक्‍ट शुरू हो जाएंगे 
वन ग्‍लोब फोरम 2018 से इतर पत्रकारों से बातचीत करते हुए बादल ने बताया कि‍ वर्ल्‍ड फूड समि‍ट के दौरान 13 से 14 अरब डॉलर के नि‍वेश से जुड़े समझौतों पर दस्‍तखत हुए थे। इन समझौतों पर खुद मेरी नजर है। 


कौर ने कहा कि वह समझौते केवल कागजी नहीं है। सभी नि‍वेशकों ने प्रोजेक्‍ट लगाने की दि‍शा में काम शुरू कर दि‍या है। दो से तीन सालों के भीतर इनमें से ज्‍यादातर प्रोजेक्‍ट काम करना शुरू कर देंगे। उन्‍होंने साथ ही बताया कि अमेजन ने भी फूड प्रोसेसिंग प्रोजेक्‍ट लगाना शुरू कर दि‍या है। एक अनुमान के मुताबि‍क, भारत में कोल्‍ड स्‍टोर और फूड प्रोसेसिंग के आभाव में हर साल लाखों डॉलर के फल व सब्‍जि‍यां बर्बाद हो जाते हैं।  गौरतलब है कि‍ वि‍त्‍त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में बताया था कि‍ फूड प्रोसेसिंग इंडस्‍ट्री 8 फीसदी की दर से बढ़ रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट