विज्ञापन
Home » Industry » Agri-BizDelhi govt scheme for farmers

दिल्ली सरकार की योजना, किसानों को मिलेगा फसलों की लागत का 50 फीसदी ज्यादा दाम

योजना का करीब 20,000 किसान परिवार को मिलेगा फायदा

Delhi govt scheme for farmers

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने रविवार को कहा कि वह स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू कर किसानों को फसलों की लागत से 50 फीसदी ज्यादा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने पर विचार कर रही है। दिल्ली सरकार की प्रस्तावित मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के तहत किसानों को उनकी फसलों की लागत से 50% ज्यादा दाम दिया जाएगा, जो कि गेहूं के लिए तकरीबन 2,616 रुपये और धान के लिए 2,667 रुपये प्रति क्विंटल होता है। सूत्रों के मुताबकि प्रस्तावित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) गेहूं के लिए केंद्र की ओर से घोषित MSP से 776 रुपए प्रतिक्विंटल ज्यादा है और धान के लिए 897 रुपए प्रतिक्विंटल ज्यादा है।

 

दिल्ली के किसानों की लागत ज्यादा 

प्रदेश सरकार ने एक बयान में कहा कि सभी बिंदुओं पर विचार किया जा रहा है, जिसके आधार पर गेहूं और धान का एमएसपी तय किया गया है। अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली में उत्पादन लागत ज्यादा है। ऐसे में यहां के किसानों को ज्यादा दाम मिलना चाहिए। किसानों के कल्याण के लिए नई योजना लागू करने के लिए कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने विकास विभाग को एक नोट तैयार कर कैबिनेट के सामने एक रखने का निर्देश दिया है। 

 

20 हजार किसान परिवारों को फायदा 

अगर इस फैसले को लागू किया जाता है तो इससे 96.38 करोड़ रुपये का अतिरिक्त दायित्व बढ़ेगा, लेकिन इससे तकरीबन 20,000 किसान परिवार लाभान्वित होंगे। 
सरकार ने इस प्रस्ताव पर किसानों व अन्य लोगों से सुझाव मांगे हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन