विज्ञापन
Home » Industry » Agri-BizApple Farming May Be A Profitable Business, Know All About It

50 हजार लगाकर करें सेब की खेती, पहले ही साल होगी 2.50 लाख रुपए तक की कमाई, हर साल बढ़ता जाएगा मुनाफा

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में उग रहे हैं उत्तराखंड के सेब, मई में आ जाएगी पहली फसल

1 of

प्रतिभा सिंह। नई दिल्ली

अब सेब सिर्फ पहाड़ों पर ही नहीं, बल्कि मैदानी इलाकों में भी होंगे। जल्द ही आपको गोरखपुर के सेब खाने को मिलेंगे। यहां रहने वाले किसान अविनाश कुमार ने प्रयोग के तौर पर उत्तराखंड के सेब के पौधों को अपने गांव गोरखपुर में लगाया था। उनका यह प्रयोग सफल रहा और पौधों में सेब उग आए हैं। दो महीने में सेब पक जाएंगे और खाने लायक हो जाएंगे। शबला सेवा संस्थान के संस्थापक अविनाश कुमार ने Money Bhaskar को बातचीत में बताया कि प्रयोग सफल होने के बाद वे बड़े स्तर पर इस खेती को शुरू करेंगे। उनके मुताबिक कोई भी व्यक्ति एक एकड़ जमीन में 50 हजार रुपए खर्च करके सेब की खेती शुरू कर सकता है। पहली फसल में उसे 2.50 लाख रुपए तक की कमाई होगी।

 

यह भी पढ़ें- 50 हजार लगाकर सालाना कमा सकते हैं 5 लाख रुपए तक, इस प्रोडक्ट की है देश-दुनिया में तगड़ी डिमांड 

 

ऐसे कर सकते हैं खेती

अविनाश कुमार ने बताया कि वे उत्तराखंड गए थे तो उन्होंने देखा कि वहां पर हरा सेब उग रहा है। दिन के समय वहां का तापमान 40 डिग्री था। ऐसे में उन्हें समझ आया कि सेब के पेड़ों को 40 से 50 डिग्री तापमान में उगाया जा सकता है। वे वहां से सेब के पौधे ले आए और गोरखपुर में अपने खेतों में लगा दिया। सेब की पौध को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है, ऐसे में इसकी खेती और भी असान हो जाती है। सेब के पौधे 3-4 साल में फल देने लगते हैं। इनमें समय समय पर ऑर्गेनिक खाद और गोमूत्र का छिड़काव करते रहने से पेड़ अच्छे से फलता-फूलता है।

 

यह भी पढ़ें- थोड़ी मेहनत और कम लागत में करें ये खेती, कमाएं 20,000 रुपए प्रतिमाह

ऐसे होगी कमाई

अविनाश कुमार के मुताबिक एक एकड़ में सेब की 227 पौध लगाई जा सकती हैं। एक पौध 200 रुपए की आएगी। यानी कुल 45,400 रुपए की पौध आएगी। इसमें आपको खाद, गोमूत्र और पेड़ों की सुरक्षा के लिए बाड़ बनाने में 10 हजार रुपए का अतिरिक्त् खर्च आएगा। यानी आपको कुल 55 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। सेब का पेड़ तीन से चार साल में फसल देने लगेगा। पहली फसल में एक पेड़ से लगभग 20 किलो सेब मिलेंगे। पूरे एक एकड़ में 227 पेड़ों से 4,540 किलो सेब मिलेगा। बाजार में अगर एक किलो सेब का दाम 60 रुपए भी मानें, तो 4,540 किलो सेब से 2,72,400 रुपए की कमाई होगी।

 

 

यह भी पढ़ें- अमीर लोग कभी नहीं करते ये पांच गलतियां, इसलिए बने रहते हैं अमीर, आप भी जान लें इन्हें

हर साल बढ़ती जाएगी कमाई

पहले साल एक पेड़ से सिर्फ 20 किलो सेब निकलेंगे, इसके बाद साल दर साल 20 फीसदी ज्यादा उपज होगी। यानी आपको हर साल एक एकड़ में सिर्फ 50 हजार रुपए लगाने होंगे और आपकी आमदनी साल दर साल बढ़ती चली जाएगी। अविनाश कुमार के मुताबिक यह जरूरी है कि पौधों को सिर्फ ऑर्गेनिक खाद-पानी दिया जाए। इसमें गाय का गोबर और गोमूत्र सबसे अहम होते हैं। इससे फलों में कीड़े नहीं लगते और समय से पहले फल झड़ते भी नहीं हैं।

 

 

यह भी पढ़ें- Jio के बाद Reliance का नया धमाका, बसाएगी अपनी मेगासिटी, यहां होगा अंबानी का राज

 

औषधीय पौधों की खेती भी करते हैं अविनाश

अविनाश कुमार गोरखपुर में अपने खेतों में आंवला, तुलसी, ब्रह्मी, अश्वगंधा जैसी जड़ी-बूटियां और औषधीय पौधे भी उगाते हैं। अविनाश ने बताया कि 2016 में इस काम में उनकी पत्नी ने उनका साथ दिया। उन्होंने 32 प्रकार की जड़ी-बूटियों पर शोध किया कि कौन सा पौधा किस जगह के लिए उपयुक्त रहेगा। दोनों ने इस खेती करने के लिए 1.20 लाख रुपए की पूंजी लगाई। अपनी मेहनत के दम पर दो साल में ही उन्होंने अपनी सालाना कमाई 40 से 45 लाख रुपए तक पहुंचा दी। फिलहाल वे लोग 14 प्रकार की जड़ी-बूटियां उगा रहे हैं। इसमें वे जैविक खाद का प्रयोग करते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल उनके खेतों में तुलसी की पैदावार 800 क्विंटल हुई, कौंच की फसल 200 क्विंटल हुई। उन्होंने शबला सेवा संस्थान नाम से अपनी संस्था भी शुरू की, जिसमें उनकी पत्नी किरण यादव अध्यक्ष हैं।

 

 

यह भी पढ़ें- चीन की यारी पाकिस्तान पर पड़ेगी भारी, अमेरिका ले सकता है ये बड़ा फैसला

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss