Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Personal Finance »Experts» Pension Schemes To Attract Investments

    पेंशन याेजनाओं के प्रति बढ़ेगा रुझान

    पेंशन याेजनाओं के प्रति बढ़ेगा रुझान
    बजट 2015 एक स्‍पष्‍ट खाके के साथ यह संकेत देता है कि सरकार देश की अर्थव्‍यवस्‍था को एक नई ऊंचाई पर ले जाना चाहती है। अगर हम बीमा सेक्‍टर की बात करें तो बजट में वित्‍त मंत्री ने कुछ घोषणाएं की हैं जिसके जरिए लोग टैक्‍स बचाते हुए सेविंग करेंगे। आइए, जानते हैं कि बीमा क्षेत्र के लिए इस बजट में क्‍या किया गया है।
     
    पेंशन फंड  पर अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट
     
    जहां तक बीमा क्षेत्र की बात है तो कुछ महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। वित्‍त मंत्री ने कहा है कि पेंशन फंडों में किए गए योगदान पर कटौती की सीमा एक लाख रुपए से बढ़ा कर डेढ़ लाख किया जाएगा। इसके अलावा वित्‍त मंत्री ने घोषणा की कि इनकम टैक्‍स एक्‍ट की धारा 80सीसीडी के तहत नेशनल पेंशन सिस्‍टम (एनपीएस) में 50,000 रुपए तक के सालाना निवेश पर कटौती का लाभ मिलेगा। इससे वास्‍तव में लोगों को इनकम टैक्‍स बचाते हुए रिटायरमेंट प्‍लानिंग में मदद मिलेगी।
    हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर को प्रोत्‍साहित करने के लिए भी वित्‍त मंत्री ने कदम उठाया है। बजट में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रीमियम के भुगतान मिलने वाली धारा 80डी के तहत कटौती की सीमा 15,000 रुपए से बढ़ा कर 25,000 रुपए करने का प्रस्‍ताव किया गया है। इससे हेल्‍थ प्रोडक्‍ट्स की मांग बढ़ेगी। ऐसा संभव है कि इस मांग को पूरी करने के लिए बीमा कंपनियां नए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट लांच करें।
     
    सोशल सिक्‍योरिटी की दिशा में उठाए गए कदम
     
    विकसित देशों में सोशल सिक्‍योरिटी सिस्‍टम की अच्‍छी सुविधा है लेकिन भारत इस मामले में पिछड़ा हुआ है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करने के दौरान यह घोषणा की कि सरकार सब के लिए यूनिवर्सल सोशल सिक्‍योरिटी सिस्‍टम पर काम कर रही है।
    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपए प्रति वर्ष के प्रीमियम पर दो लाख रुपए का कवर उपलब्‍ध कराने का प्रस्‍ताव हमारे समाज के गरीब तबके लिए महत्‍वपूर्ण है। इसके अलावा, अटल पेंशन योजना एक महत्‍वपूर्ण पहल है जो रिटायरमेंट के लिए बड़ी बचत करने में सहायक होगा। सरकार भी इसमें अपनी तरफ से 50 फीसदी का योगदान करेगी।
     
    आवश्‍यक मंजूरी की प्रक्रिया को सरल बनाना
     
    वित्‍त मंत्री ने घोषणा की है कि नया कारोबार स्‍थापित करने की मंजूरी मिलने को सरल बनाया जाएगा। इससे निश्चित रूप से भारत में निवेशकों की दिलचस्‍पी बढ़ेगी। इससे देश में रोजगारों का सृजन भी होगा। वित्‍त मंत्री ने बिल्‍कुल सही कहा है कि भारतीय युवा आगामी दिनों में नौकरी देने वाले होंगे, नौकरी ढूंढने वाले नहीं।
     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY