Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Personal Finance »Experts» Health Insurance Products Will Available RS 400-500, New Insurance Law Will Help

    400-500 रुपए में मिलेंगे हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट

    400-500 रुपए में मिलेंगे हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट
    नए बीमा कानून का इंश्योरेंस सेक्टर को लंबे समय से इंतजार था। इस सेक्टर में एफडीआई की सीमा को बढ़ाकर 49 फीसदी किए जाने से बीमा कंपनियों के लिए अब फंड जुटाना और आसान हो जाएगा। जिसको देखते हुए कंपनियों का जोर ग्राहकों को लुभाने के लिए सस्ते हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट पर होगा। जिसकी वजह से इंश्योरेंस सेक्टर में इनोवेटिव प्रोडक्ट आएंगे और ग्राहकों को बेहतर सेवाएं मिलेगी। वहीं, नए बीमा कानून ने बेहतर हेल्थ इंश्योरेंस को लोगों तक पहुंचाने का रास्ता तैयार किया है। जहां तक एसबीआई जनरल इंश्योरेंस की बात है, तो कंपनी का फोकस भी मुख्‍य रुप से हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट पर होगा।
     
    इसके तहत लंबी अवधि वाले उत्पाद की जगह एसबीआई जनरल इंश्योरेंस एक साल-दो साल की अवधि वाले प्रोडक्ट को लाएगी। जिसका प्रीमियम काफी कम होगा व ग्राहकों को 400-500 रुपए के सालाना प्रीमियम पर हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट मिलेंगे। कंपनी के इस कदम से छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में पहुंच बढ़ेगी। इसके साथ ही ग्राहक भी धीरे-धीरे हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे को समझने लगेगा। कंपनी मोटर इंश्योरेंस, एसएमई सेक्टर के लिए इंश्योरेंस, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, माइक्रो इंश्योरेंस जैसे उत्पादों पर भी खास तौर से फोकस कर रही है।
     
    एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने इसके तहत अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों की जरूरत देखते हुए इसे डिजाइन किया है। इसके अलावा कंपनी की योजना अपने कुल कारोबार में मोटर इंश्योरेंस की हिस्सेदारी को 38 फीसदी से बढ़ाकर 40-45 फीसदी तक करने की है। वहीं, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस की अभी देशभर में कुल 70 शाखाएं हैं। जिसे कंपनी की योजना मार्च 2015 तक 80 और मार्च 2016 तक 100 से ज्यादा करने की है।
     
    इसके अलावा अभी देशभर में कंपनी के 6000-6500 एजेंट हैं, जिसको अगले दो साल में 10 हजार से 12 हजार के बीच करने की योजना है। जबकि कंपनी प्रीमियम के आधार पर मार्च 2016 तक 2400 करोड़ रुपए का कारोबार करने की तैयारी में है। वहीं, वित्त वर्ष 2014-15 में कंपनी को 1600 करोड़ रुपए प्रीमियम के कारोबार की उम्मीद है।
     
    लेखक भास्कर ज्योति शर्मा, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी के एमडी और सीईओ हैं। 

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY