विज्ञापन
Home » Experts » Personal FinanceBy investing in a young age, you can get 50 lakh funds

काम की खबर / कम उम्र में बचत शुरू करने पर छोटे निवेश से बना सकते हैं 50 लाख का फंड

10 साल में 50 लाख का फंड बनाने के लिए करना पड़ सकता है 18000 प्रतिमाह का निवेश

By investing in a young age, you can get 50 lakh funds
  • निवेश के लिए जितना ज्‍यादा समय दिया जाएगा निवेश की राशि उतनी ही कम हो जाएगी
  • हर माह निवेश के लिए शुरू करें SIP

नई दिल्‍ली। अगर आप 50 लाख रुपए का फंड तैयार करना चाहते हैं तो कम उम्र में फंड बनाने की शुरुआत करने से यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आपको आपेक्षाकृत हर माह कम निवेश करना होगा। अगर आप अधिक आयु में इस फंड का निर्माण करना चाहते हैं तो आपको काफी अधिक निवेश करना होगा। 10 साल में अगर 50 लाख रुपए का फंड तैयार करना चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह 18000 रुपए का निवेश करना होगा, वहीं 25 साल में 50 लाख रुपए का फंड तैयार करने के लिए केवल 1800 रुपए महीने का निवेश करके यह फंड तैयार कर सकते हैं।  अगर आपकी उम्र 25 साल की है तो आप 20 या 25 साल के हिसाब से निवेश की योजना बना सकते हैं। लेकिन अगर आपकी उम्र 40 से ज्‍यादा हो गई है तो 10 से 15 साल की ही निवेश योजना बना सकते हैं। उम्र और इन्‍वेस्‍टमेंट के फॉर्मूले के हिसाब से निवेश के लिए जितना ज्‍यादा समय दिया जाएगा निवेश की राशि उतनी ही कम हो जाएगी।


अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के मुताबिक अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंड अच्‍छा तरीका है। लम्‍बे समय में इन्‍होंने काफी अच्‍छा रिटर्न दिया है। अगर 5 साल का रिटर्न देखा जाए कई फंड्स ने 30 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। अगर इसका आधा भी रिटर्न मिले तो 1800 रुपए महीने का निवेश 25 साल में 50 लाख रुपए से ज्‍यादा का हो सकता है। सेबी के नियमों के अनुसार 15 फीसदी के रिटर्न के आधार पर गणना की जा सकती है।  


जानें 10 से 25 साल के निवेश की योजना

 
10 साल में कितने निवेश की पड़ेगी जरूरत

-18000 रुपए महीने का करें हर माह निवेश

-10 साल तक इसे जारी रखें

-15 फीसदी का मिले रिटर्न

-50 लाख रुपए का तैयार हो जाएगा फंड

 
15 साल में कितने निवेश की पड़ेगी जरूरत

-8000 रुपए महीने का करें हर माह निवेश

-15 साल तक इसे जारी रखें


हर माह निवेश के लिए शुरू करें SIP

विशेषज्ञों के मुताबिक म्‍युचुअल फंड की हर स्‍कीम में SIP के माध्‍यम से निवेश की सुविधा मिलती है। निवेश का यह तरीका उसी तरह है जैसे बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में RD होती है। म्‍युचुअल फंड कंपनियां अपनी सभी स्‍कीम में SIP के माध्‍यम से निवेश की सुविधा उपलब्‍ध कराती हैं। SIP की सुविधा ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरह से मिलती है।  

 

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन