विज्ञापन
Home » Experts » Economydigitization will promote small and mid range smartphone in India

डि‍जि‍टलाइजेशन से बढ़ेगा छोटे और मि‍ड रेंज के स्‍मार्टफोन का बाजार

सरकार का फोकस डि‍जि‍टलाइजेशन और डि‍जि‍टल इकोनॉमी को लेकर अहम कदम उठाने पर कैश के इस्‍तेमाल को सीमि‍त करने के रि‍फॉर्म कि‍ए जाने पर है।

digitization will promote small and mid range smartphone in India
 
नई दि‍ल्‍ली। यह बजट काफी सकारात्‍मक रहा है और मुझे लगता है कि‍ सरकार ने साफ कि‍या है कि‍ वह स्‍कि‍ल आधारि‍त एजूकेशन, हेल्‍थकेयर, हाउसिंग और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट समेत प्रमुख क्षेत्रों पर खर्च करने के साथ रूरल इकोनॉकी को रि‍वाइव करना चाहती है। इससे रूरल इलाकों में इनकम पैदा होगी।
 
सरकार का फोकस डि‍जि‍टलाइजेशन और डि‍जि‍टल इकोनॉमी को लेकर अहम कदम उठाने पर कैश के इस्‍तेमाल को सीमि‍त करने के रि‍फॉर्म कि‍ए जाने पर है। डि‍जि‍टल पेमेंट्स में स्‍मार्टफोन अहम भूमि‍का नि‍भाता है और माइक्रोमैक्‍स का मानना है कि‍ वह अपने डि‍स्‍ट्रि‍ब्‍यूशन नेटवर्क के जरि‍ए कस्‍टमर तक वि‍भि‍न्‍न रेंज के फोन पहुंचाने का काम कर रही है। इसके अलावा, हमारा मानना है कि‍ यहां कम और मि‍ड प्राइस स्‍मार्टफोन पर ज्‍यादा फोकस है।  
 
सरकार ने सुनि‍श्‍चि‍त किया है कि‍ इंडस्‍ट्री के साथ-साथ कंज्‍यूमर्स दोनों को सस्‍ता फंड दि‍या जाएगा। वहीं, जीएसटी भी जल्‍द आने की उम्‍मीद है जि‍ससे डोमेस्‍टिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा मि‍लेगा और ‘मेक इन इंडि‍या’ का मकसद भी पूरा होगा। हालांकि‍, कोई बड़ा ऐलान नहीं कि‍या गया है।
 
मेक इन इंडिया एक बड़ी अपॉर्च्‍युनिटी है। इसमें तहत लोकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग में इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ा है। इससे न केवल इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ी है बल्कि रोजगार के मौके भी बढ़े हैं। मेक इन इंडिया के मद्देजर 10 हजार करोड़ का इन्‍वेस्‍टमेंट लोकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बूस्‍ट देगा।
 
(लेखक माइक्रोमैक्‍स इंफोमैटि‍क्स के को-फाउंडर हैं )

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन