• Home
  • Covid 19: Centre allows poor households to lift six months of subsidised grains in one go

एक बार में 6 महीने का राशन ले सकेंगे पीडीएस लाभार्थी, 75 करोड़ लोगों को होगा फायदा

PDS PDS

  • 30 किलो प्रति व्यक्ति के हिसाब से राशन ले सकेंगे गरीब लोग, 1 से 3 रुपए प्रति किलो की दर से मिलता है अनाज
  • एक लाभार्थी को एक महीने में 5 किलो अनाज मिलता है, अभी तक दो महीने का राशन एडवांस लेने की व्यवस्था

Moneybhaskar.com

Mar 19,2020 11:44:47 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई आर्थिक सुस्ती से गरीबों को निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को बताया कि पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) के तहत लाभार्थी एक बार में 6 महीने का राशन एडवांस ले सकते हैं। अभी तक पीडीएस लाभार्थी को अधिकतम दो महीने का राशन एडवांस लेने की सुविधा मिलती है।

गरीबों के हित में लिया फैसला: पासवान

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण सप्लाई बाधित होने की आशंका के चलते गरीबों के हित में यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि एक बार ज्यादा राशन देने की व्यवस्था से सरकार को भी फायदा होगा और पुराना स्टॉक जल्द खत्म होगा। पुराना स्टॉक खत्म होने से गोदामों में जगह बनेगी जिससे खुले में पड़े नए अनाज को सुरक्षित स्थान पर रखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार के पास इस समय 435 लाख टन अनाज सरप्लस है। इसमें 272.19 लाख टन चावल और 162.79 लाख टन गेहूं है। पासवान ने कहा कि सरकार के इस फैसले से देश के करीब 75 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

1 से 3 रुपए प्रति किलो की दर से मिलता है अनाज

पीडीएस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को सब्सिडी के साथ सस्ती दर पर अनाज उपलब्ध कराती है जिसके तहत हर महीने प्रत्येक लाभार्थी को 5 किलोग्राम अनाज दिया जाता है। यह अनाज 1 से 3 रुपए प्रति किलो की दर से दिया जाता है। स्कीम के तहत चावल तीन रुपए प्रति किलो, गेहूं 2 रुपए प्रति किलो और कॉर्स 1 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बेची जाती हैं। देशभर में करीब 5 लाख दुकानों के माध्यम से पीडीएस लाभार्थियों को अनाज की बिक्री की जाती है।

आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर रखी जा रही नजर

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 22 आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर निगरानी रखी जा रही है। इसमें साबुन, फर्श एवं हाथ की सफाई वाले क्लीनर, थर्मल स्कैनर जैसी वस्तुएं शामिल हैं। देशभर में 114 स्थानों पर इन वस्तुओं की कीमतों पर नजर रखी जा रही है।

अब तक 172 संक्रमित

देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 172 हो गई है। महाराष्ट्र में पांच आैर चंडीगढ़ में एक नया मामला सामने आया है। चंडीगढ़ में 23 साल की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह हाल ही में ब्रिटेन से लौटी है। इस बीच रेलवे ने यात्रियों की कमी को देखते हुए 20 मार्च से 31 मार्च तक 168 ट्रेनें बंद करने का फैसला किया है। एहतियात के तौर पर जम्मू के रघुनाथ मंदिर और दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में भी दर्शन बंद कर दिए गए हैं। उत्तराखंड के हरिद्वार में जिला प्रशासन ने 31 मार्च तक गंगा आरती में आम लोगों के आने पर रोक लगा दी है। हालांकि, इस दौरान आरती नियमित रूप से होती रहेगी। उधर चेन्नै एयरपोर्ट से 50 अंतरराष्ट्रीय और 34 घरेलू उड़ाने रद्द कर दी गईं।

X
PDSPDS

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.