Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »Taxation» Ola, Uber Will And Air Travel Will Be Taxed At 5 Percent

    GST: टैक्‍सी सर्विस हुई सस्‍ती,लोकल ट्रेन और मेट्रो जीएसटी के दायरे से बाहर

    GST: टैक्‍सी सर्विस हुई सस्‍ती,लोकल ट्रेन और मेट्रो जीएसटी के दायरे से बाहर
    नई दिल्‍ली। गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स (जीएसटीके लागू होने पर मोबाइल कैब सर्विस ओला और उबर से सफर करना सस्‍ता होगा। जीएसटी के तहत मोबाइल टैक्‍सी सर्विस कंपनियों से 5 फीसदी टैक्‍स वसूला जाएगा। अभी यह टैक्‍स 5.8 फीसदी है।
     
    लगेगा5फीसदी टैक्‍स
    जीएसटी में टैक्‍स का सबसे कम रेट 5 फीसदी है। जीएसटी काउंसिल ने ज्‍यादातर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के लिए 5 फीसदी टैक्‍स रेट तय किया है। फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली ने कहा कि एयर ट्रांसपोर्ट समेत अन्‍य परिवहन के साधन पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं। इनको टैक्‍स इनपुर क्रेडिट की सुविधा अब नहीं मिल पाएगी। इसलिए इस सेक्‍टर को टैक्‍स रेट की सबसे कम दर वाले स्‍लैब में रखा गया है।
     
    लोकल ट्रेन व मेट्रो ट्रेन जीएसटी के दायरे से बाहर
    अरुण जेटली ने बताया कि मेट्रो ट्रेन, लोकल ट्रेन और धार्मिक स्‍थालों की यात्राओं को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है। इसमें हज यात्रा समेत अन्‍य धार्मिक यात्राएं शामिल होंगी।
     
    रोजमर्रा के इस्‍तेमाल की चीजें टैक्‍स दायरे से बाहर
    जीएसटी रिजीम के तहत 81 फीसदी चीजों को 5, 12 और 18 फीसदी के टैक्‍स स्‍लैब में रखा गया है। जीएसटी काउंसिल ने रोजमर्रा के इस्‍तेमाल की चीजों को टैक्‍स के दायरे से बाहर रखा है। दूसरी तरफ, लग्‍जरी गुड्स और अन्‍य सामानों पर 28 फीसदी तक टैक्‍स वसूला जाएगा।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY