विज्ञापन
Home » Economy » TaxationIndias first Lokpal to be work from a five star luxury hotel in Delhi 

लोकपाल / दिल्ली के 5 स्टार होटल से भ्रष्टाचार पर नजर रखेंगे देश के पहले लोकपाल

देश को पहला लोकपाल मिलने में करीब 5 साल का लंबा वक्त लग गया है।

Indias first Lokpal to be work from a five star luxury hotel in Delhi 

 

  • लोकपाल टीम को दिल्ली के डिप्लोमैटिक एरिया चाणक्यपुरी के लग्जरी होटल अशोक होटल में ऑफिस स्पेस दिया गया है।
  • साल 2013 में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए केंद्र में लोकपाल और राज्यों में लोकायुक्त की नियुक्ति का प्रावधान किया गया था।

नई दिल्ली. भारत के पहले लोकपाल जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष और उनकी आठ सदस्यीय टीम दिल्ली के 5 स्टार होटल से देश में  होने वाले भ्रष्टाचार पर नजर रखेगी। लोकपाल टीम को दिल्ली के डिप्लोमैटिक एरिया चाणक्यपुरी के लग्जरी होटल अशोक होटल में ऑफिस स्पेस दिया गया है। हालांकि यह एक अस्थायी स्पेस होगा।  

 

राष्ट्रपति ने 23 मार्च को दिलाई लोकपाल पद की शपथ 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 23 मार्च को जस्टिस पिनाकी को देश के पहले लोकपाल चेयरपर्सन के रुप में शपथ दिलाई थी, जबकि बाकी 8 सदस्यों ने 27 मार्च को शपथ ग्रहण की। नियमों के तहत पैनल में अधिकतम 8 सदस्य हो सकते हैं। इनमें से 4 ज्यूडिशियल मेंमर होने चाहिए।पीएम मोदी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय कमेटी ने लोकपाल सदस्यों के नामों का प्रस्ताव पेश किया था, जिसे राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया। जस्टिस घोष मई 2017 में सुप्रीम कोर्ट के जज रह चुके हैं। इससे पहले वो नेशनल ह्यूमन राइट कमीशन में तैनात थे।

 

साल 2013 में लोकपाल की नियुक्ति कि लिए कानून बना 

बता दें के साल 2013 में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए केंद्र में लोकपाल और राज्यों में लोकायुक्त की नियुक्ति का प्रावधान किया गया था। हालांकि देश का पहला लोकपाल मिलने में करीब 5 साल का लंबा वक्त लग गया।  लोकपाल चेयरमैन और सदस्यों का कार्यकाल अधिकतम 5 साल के लिए होता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss