Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »Taxation» Income Tax Department Issued Over 1.62 Crore Refunds

    इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 1.42 करोड़ रुपए का रिफंड किया

    इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 1.42 करोड़ रुपए का रिफंड किया
     
    नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 1 अप्रैल 2016 से 10 फरवरी 2017 के दौरान 1.42 लाख करोड़ रुपए का रिफंड किया है, जो पिछले साल की तुलना में 41.5 फीसदी अधिक है। टैक्‍स डिपार्टमेंट के सेंट्रलाइज्‍ड प्रोसेसिंग सेंटर में अब तक 4.19 करोड़  इनकम टैक्‍स रिटर्न को प्रोसेस किया जा चुका है और 10 फरवरी तक इनमें से 162 करोड़ रिफंड जारी हो चुके हैं।
     
    छोटे टैक्‍सपेयर्स पर फोकस
     
    एक ऑफि‍शिएल स्‍टेटमेंट के मुताबिक, रिफंड करते वक्‍त छोटे टैक्‍सपेयर्स का खास ख्‍याल रखा गया है। 50 हजार रुपए से कम रिफंड वालों में 92 फीसदी को पेमेंट जारी की जा चुकी है, जो रिफंड केस बच गए हैं, उनमें से ज्‍यादातर ऐसे हैं जिन्‍होंने हाल ही में रिटर्न फाइल की है या डिपार्टमेंट को टैक्‍सपेयर्स के रिस्‍पॉन्‍स का इंतजार है।
     
    मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस अपडेट कराएं
     
    डिपार्टमेंट ने टैक्‍सपेयर्स से कहा है कि वे इलेक्‍ट्रॉनिक कम्‍युनिकेशन को रिसीव करने के लिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को अपडेट और वैरिफाई करवा लें।
     
    ई-फाइलिंग का दायरा बढ़ा
     
    डिपार्टमेंट की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सीबीडीटी टैक्‍सपेयर को ई-गवर्नेंस प्रोग्राम के तहत मिल रही सभी सर्विसेज देने करने के लिए प्रतिबद्ध है और डिपार्टमेंट इलेक्‍ट्रॉनिक फाइलिंग का दायरा बढ़ाने के लिए पूरी तरह प्रयासरत है।
     
    ऑनलाइन फाइलिंग में वृद्धि
     
    यही वजह है कि रिफंड के मामलों में तेजी आई है और 60 दिन के भीतर 92 फीसदी रिटर्न का प्रोसेस भी पूरा हो गया।  10 फरवरी 2017 तक 4.01 करोड़ आईटीआर ई-फाइल हुए हैं, जिनमें पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी की वृद्धि हुई है। इसके अलावा 60 लाख अन्‍य फार्म ऑनलाइन जमा हुए हैं, जिसमें पिछले साल के मुकाबले 41 फीसदी की वृद्धि हुई है।
     
    टैक्‍स कलेक्‍शन में वृद्धि
     
    अप्रैल-जनवरी के दौरान 5 लाख 82 हजार करोड़ रुपए का डायरेक्‍ट टैक्‍स कलेक्‍शन हुआ है, जिसमें 10.79 फीसदी की वृद्ध्‍िा हुई है।
     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY