Home »Economy »Taxation» Tax Department Asked FIs To Get Self-Certification From Account Holders By April 30

अकाउंट होल्‍डर्स से FI लें 30 अप्रैल तक सेल्‍फ सर्टिफिकेशन, नहीं तो लग जाएगी रोक

नई दिल्‍ली। टैक्‍स डिपार्टमेंट ने वित्‍तीय संस्‍थानों (एफआई) को साफ साफ बता दिया है कि वह 30 अप्रैल तक फॉरेन अकाउंट टैक्‍स कम्‍पलाइंस एक्‍ट (एफटीसीए) के तहत अपने अकांउट होल्‍डर्स से सेल्‍फ सर्टिफिकेशन जरूर ले लें, नहीं तो उनके खातों पर रोक लगा दी जाएगी। भारत ने अमेरिका से एक समझौता कर रखा है। इसके तहत दोनों के बीच वित्‍तीय सूचनाओं का अपने आप आदान प्रदान होता है। यह कदम कालेधन पर रोक लगाने के लिए उठाया गया था।
 
 
30 अप्रैल तक है समयसीमा
 
30 अप्रैल तक जिन अकाउंट होल्‍डर से सेल्‍फ सर्टिफिकेशन नहीं मिलेगा उनके खातों पर रोक लगा दी जाएगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍स (सीबीडीटी) ने वित्‍तीय संस्‍थानों से कहा है कि वह इस बात की सूचना अपने खाताधारकों को दें और उनसे सेल्‍फ सर्टिफिकेशन प्राप्‍त करें। सीबीडीटी ने जोर देकर कहा है कि वित्‍तीय संस्‍थान इस मामले को गंभीरता से लें।  
 
अमेरिका से हुआ था समझौता
 
भारत ने अमेरिका से यह समझौता कर रखा है। इस समझौते के अंतर्गत भारत और अमेरिका के बीच वित्‍तीय संस्‍थानों से जुड़ी जानकारी साझा की जाती है। इससे कालाधन रखने वालों पर नकेल कसी जा रही है। यह समझौता 31 अगस्‍त 2015 से प्रभावी है। इनकम टैक्‍स रूल्‍स के हिसाब से 31 अगस्‍त 2016 तक वित्‍तीय संस्‍थानों को अपने खाताधारकों से सेल्‍फ सर्टिफिकेशन लेना था, लेकन ऐसा हो नहीं सका। इसे देखते हुए सरकार ने इसके लिए समयसीमा बढ़ा दी थी।
 
सेल्‍फ सर्टिफिकेशन मिलते ही हट जाएगी रोक
 
सीबीडीटी ने इसी बात को लेकर फिर से चेतावनी जारी की है। सीबीडीटी ने कहा है कि तय समय सीमा के अंदर इस काम को पूरा कर लिया जाए, नहीं तो खातों पर रोक लग जाएगी। हालांकि यह भी साफ किया है कि यह रोक सेल्‍फ सर्टिफिकेशन के अलावा अन्‍य दस्‍तावेज देते ही हटा ली जाएगी।
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY