Home »Economy »Taxation» Education And Healthcare To Be Out Of GST

GST में भी एजुकेशन और हेल्थकेयर पर नहीं लगेगा टैक्स, दायरे में नई सर्विस लाने का इरादा नहीं

नई दिल्‍ली। एजुकेशन, हेल्‍थकेयर और तीर्थयात्रा को गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स के दायरे से बाहर रखा जाएगा। सरकार 1 जुलाई से जीएसटी लागू करने का प्रयास कर रही है। सरकार की राय है कि जीएसटी के पहले साल में किसी नई वस्‍तु या सेवा में टैक्‍स नहीं लगाया जाना चाहिए। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल की अगली मीटिंग 18-19 मई को होनी है। इस मीटिंग में काउंसिल जीएसटी के तहत टैक्‍स रेट्स पर चर्चा करेगी। 
 
जीएसटी काउंसिल को दिया जाएगा सुझाव
रेवेन्‍यू सेक्रेटरी हंसमुख अधिया ने बताया कि सरकार जीएसटी काउंसिल को कई सुझाव देगी। शिक्षा और हेल्‍थकेयर जैसी सर्विसेज पर फिलहाल टैक्‍स नहीं वसूला जाता है। सरकार इन्‍हें जीएसटी में भी शामिल न करने का सुझाव देगी। इसके अलावा केंद्र काउंसिल को ट्रांसपोर्ट समेत कुछ अन्‍य सर्विसेज की दर में मौजूदा समय में दी जा रही छूट को जारी रखने का सुझावा देगी।
 
18मई को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग
वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल की अगली मीटिंग 18-19 मई को होनी है। इस मीटिंग में काउंसिल जीएसटी के तहत टैक्‍स रेट्स पर चर्चा करेगी। अधिया ने कहा कि शुरुआत में कोशिश यही रहेगी कि जीएसटी में कोई नई सर्विस शामिल न की जाए। उन्‍होंने कहा कि नई टैक्‍स नीति के लागू होने के पहले साल में जनता को कोई भी झटका नहीं दिया जाएगा। नई सर्विसेज जीएसटी में शामिल करने के लिए दूसरे व तीसरे साल में विचार किया जाएगा।
 
कोई नई सर्विस नहीं की जाएगी शामिल
अधिया ने कहा कि हम जीएसटी में उन्‍हीं सर्विसेज को शामिल करेंगे, जो मौजूदा समय में टैक्‍स नीति के तहत आते हैं। इसलिए हम जीएसटी काउंसिल को सुझाव देंगे कि वह मौजूदा समय में जो सर्विसेज सर्विस टैक्‍स से बाहर हैं, उन्‍हें बाहर ही रखा जाए। क्‍योंकि हम एक ही समय में कई चीजें नहीं कर सकते।
 
60सर्विसेज को है सर्विस टैक्‍स से छूट
अधिया ने बताया कि फिलहाल तीर्थयात्रा, हेल्‍थकेयर, एजुकेशन और कौशल विकास समेत 60 सर्विसेज सर्विस टैक्‍स से बाहर हैं। टैक्‍स कंसलटंट फर्म नांगिया एंड कंपनी के डायरेक्‍टर रजत मोहन ने आशंका जताई कि जीएसटी लागू होने के बाद कुछ सर्विसेज महंगी हो सकती हैं।  

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY