Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »Taxation» ED Attaches Assets Worth Rs 414 Crore In NSEL PMLA Case

    NSEL स्‍कैम : ईडी ने 414 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्‍त की, फर्म पर मनी लॉन्ड्रिंग का है आरोप

    NSEL स्‍कैम : ईडी ने 414 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्‍त की, फर्म पर मनी लॉन्ड्रिंग का है आरोप
     
    मुंबई।एनएसईएल मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इनफोर्समेंट डायरक्‍टरेट (ईडी) ने चंडीगढ़ स्थित एक फर्म की 414.62 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्‍त की है। 5,600 करोड़ रुपए के इस नेशनल स्‍पॉट एक्‍सचेंज लिमिटेड (एनएसईएल) में अब तक ईडी ने 2,554 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्‍त की है।
     
    ईडी ने भेजे थे प्रोविजनल अटैचमेंट ऑर्डर भेजा
     
    जांच एजेंसी ने बताया कि उसने चंडीगढ़ की लक्ष्‍मी एनर्जी एंड फूड्स लिमिटेड कंपनी के 414.62 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्‍त करने के लिए प्रोविजनल अटैचमेंट ऑर्डर्स भेजे थे। इस संपत्ति में जमीन, इमारत और कंपनी का गोडाउन भी शामिल है। एजेंसी ने बताया कि जांच के दौरान एनएसईएल स्‍कैम में कंपनी की भूमिका भी सामने आई। इसमें सामने आया कि एलओआईएल ग्रुप ऑफ कंपनीज की कई कंपनियों ने अवैध तरीके से एनएसईएल से काफी ज्‍यादा फंड बटोरा था। यह फंड गैर-मौजूद और झूठी बिक्री के नाम पर हासिल किया गया था।
     
    अवैध फंड के जरिए खरीदी गई प्रॉपर्टी
     
    यह फंड बाद में लक्ष्‍मी एनर्जी एंड फूड्स लिमिटेड के अकाउंट में ट्रांसफर किया गया। इसका इस्‍तेमाल रॉ मटीरियल, वर्किंग कैपिटल, प्‍लांट एक्‍सपांसन जैसी कामों के लिए इस्‍तेमाल किया गया। इसके जरिए कंपनी के प्रमोटर्स और डायरेक्‍टर्स के नाम पर कई प्रॉपर्टीज भी खरीदी गईं। ईडी ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा के साथ मिलकर 2013 में इस मामले की जांच के लिए मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट (पीएमएलए) के तहत जांच शुरू की गई।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY